Type Here to Get Search Results !

*फाईनेंस कम्पनी पर लगाया दस हजार का जुर्माना*

 जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग का निर्णय *फाईनेंस कम्पनी पर लगाया दस हजार का  जुर्माना* *फाईनेंस कम्पनी अधिक काटी गई प्रीमियम राशि पर दे ब्याज*

court

  
नागौर, 09 अगस्त, 2024// जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग ने अपने एक निर्णय में जीवन बीमा प्रीमियम की मद में अधिक राशि काटने के मामले में फाईनेंस कम्पनी को हर्जाना अदा करने का आदेश दिया है। इस मामले में करीब छह वर्ष बाद फाईनेंस कम्पनी ने अधिक काटी राशि तो वापस अदा कर दी मगर उक्त अवधि का ब्याज परिवादी को अदा नहीं किया।
      मामले के अनुसार  कायमखानी की ढाणी, गोरेड़ी चाचा, डेगाना निवासी रहीस खान ने आयोग के समक्ष परिवाद प्रस्तुत कर बताया कि उसने महिन्द्रा रूरल हाऊसिंग फाईनेंस लिमिटेड, जयपुर से मकान निर्माण के लिए 19,00,000/- रूपये का ऋण लिया, इस दौरान फाईनेंस कम्पनी ने उससे जीवन बीमा के लिए 1,13,599/- रूपये तथा फायर इंश्योरेंस के लिए 11,616/-  रूपये लिये लेकिन बीमा कम्पनी द्वारा जारी पॉलिसी से ज्ञात हुआ कि बीमा कंपनी को प्रीमियम की राशि 57,323/- रूपये ही भेजे गये। इस प्रकार परिवादी से जीवन बीमा की अधिक राशि ले ली गई। *फाईनेंस कम्पनी का जवाब* आयोग में परिवाद आने पर फाईनेंस कम्पनी ने अपने जवाब में स्वीकार किया कि उन्होंने परिवादी से जीवन बीमा प्रीमियम के तहत अधिक राशि ले ली जो 30 मार्च, 2023 को परिवादी के ऋण खाता में रिफण्ड कर दी। आयोग ने इसे फाइनेंस कम्पनी का सेवा दोष व अनुचित व्यापार व्यवहार मानते हुए उस पर जुर्माना लगाया है।
*आयोग का निर्णय* आयोग के अध्यक्ष नरसिंह दास व्यास, सदस्य बलवीर खुडखुडिया व चन्द्रकला व्यास ने अपने निर्णय में कहा कि फाईनेंस कम्पनी महिन्द्रा रूरल हाऊसिंग फाईनेंस लिमिटेड ने प्रीमियम की अधिक ली गई राशि 47,678/- रूपये 30 मार्च, 2023 को परिवादी के ऋण खाता में रिफण्ड की है, ऐसे में अब फाईनेंस कम्पनी, परिवादी को उक्त प्रीमियम राशि पर प्रीमियम काटने की तिथि 31 मई, 2017 से रिफण्ड तिथि 30 मार्च, 2023 (करीब छह वर्ष) तक की अवधि के लिए नौ प्रतिशत सालाना साधारण ब्याजदर से ब्याज अदा करें। साथ ही आयोग ने फाईनेंस कम्पनी को आदेश दिया कि वे परिवादी को मानसिक वेदना व परिवाद व्यय के निमित दस हजार रूपये भी अदा करें।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad