Type Here to Get Search Results !

कृषि फार्म का किया अवलोकन अपना संस्थान के तत्वाधान में हुआ पौधरोपण

कृषि फार्म का किया अवलोकन अपना संस्थान के तत्वाधान में हुआ पौधरोपण
vraksharopn


 परिषद सदस्यों की रही सहभागिता
 प्रकृति पूजक भारत, प्रकृति संरक्षण का विश्व में प्रेरक- निंबाराम
अमृतादेवी पर्यावरण नागरिक संस्थान (अपना संस्थान) के तत्वावधान में विभिन्न सामाजिक कार्यकर्ताओं व पर्यावरण प्रेमियों द्वारा कृषि फार्म का अवलोकन किया गया। श्री बालाजी के समीप स्थित सिलवा गांव में सारस्वत कृषि फार्म में कृषि कार्य से संबंधित विभिन्न नवाचारों के तहत इसका अवलोकन किया गया।
krashi

रेगिस्तान में भी किस प्रकार से छायादार के साथ-साथ फलदार पौधों का रोपण, संरक्षण तथा उनके माध्यम से किस प्रकार से उपयुक्त मात्रा में फल प्राप्त किए जा सकते हैं इसका सीधा-सीधा प्रत्यक्षीकरण व  अवलोकन पर्यावरण प्रेमियों द्वारा किया गया। इस अवसर पर भारत विकास परिषद के राजस्थान क्षेत्र मंत्री (संपर्क) नृत्य गोपाल मित्तल के नेतृत्व में परिषद के शाखा अध्यक्ष आनंद अग्रवाल, हरिराम धारणिया,   हेमन्त जोशी, रामकिशोर सारडा, बजरंग लाल शर्मा व बालकिशन सहित अनेक सदस्यों की सहभागिता रही।
seema

इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के राजस्थान क्षेत्र प्रचारक निंबाराम का मुख्य वक्ता के रूप में उद्बोधन प्राप्त हुआ। कार्यक्रम में नागौर के पूर्व विधायक मोहन राम चौधरी, लघु उद्योग भारती के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश मित्तल, बालकिशन काकड़ा, पुखराज सांखला, अलाय के पर्यावरण प्रेमी मोहनराम  सुथार, मेघराज राव की भी सहभागिता रही। अपने संबोधन में राजस्थान क्षेत्र प्रचारक निंबाराम ने कहा कि भारत आदिकाल से ही प्रकृति पूजक रहा है। इसी कारण प्रकृति के संरक्षण के संदर्भ में भारत आज भी विश्व में प्रेरक है। हमारे पूर्वजों ने पेड़ों, नदियों व  पहाड़ों को पूजने का मार्ग दिखाया।
gd

विज्ञान की दृष्टि से अथवा आर्थिक दृष्टि से भी जो लाभकारी विषय रहे हैं उन सबको धर्म, आध्यात्मिक व  संस्कृति के साथ जोड़ा गया है ताकि जनमानस श्रद्धा व भक्ति भाव के साथ पर्यावरण की सुरक्षा कर सके। इसमें वृक्षारोपण के साथ-साथ जल संरक्षण भी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर्यावरण गतिविधियों को लेकर सदैव सक्रिय रहा है। प्रकृति को हमने अपनी मां माना है। इस दृष्टि से अपना संस्थान के माध्यम से गत वर्ष पूरे जोधपुर प्रांत में संगठनात्मक दृष्टि से 21 जिलों में 21 लाख पौधारोपण का लक्ष्य निर्धारित कर इसकी क्रियान्विति की गई है।
mahaveer

mi

इस अवसर पर कार्यक्रम के संयोजक भोजराज सारस्वत ने  सभी कार्यकर्ताओं का स्वागत करते हुए आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन परिषद सदस्य शरद कुमार जोशी द्वारा किया गया।  अतिथियों द्वारा इस अवसर पर पौधारोपण भी किया गया। इस अवसर पर रामेश्वर सारस्वत, रघुवीर जोशी, निरंजन अग्रवाल, डॉ हापूराम चौधरी, रामेश्वर, सुनील, सोहन सिंह, धूङसिंह, राहुल गायडदान व  धीरज सहित अनेक कार्यकर्ताओं व मातृ शक्ति की भी उपस्थित रही
vipul

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad