Type Here to Get Search Results !

स्कूली बच्चों का आधार व जन आधार करें अपडेट, शाला दर्पण की हो प्रभावी मॉनिटरिंग

 *स्कूली बच्चों का आधार व जन आधार करें अपडेट, शाला दर्पण की हो प्रभावी मॉनिटरिंग - जिला कलेक्टर*

aadhar


 
नागौर, 25 जून। जिला निष्पादन समिति की बैठक मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर अरुण कुमार पुरोहित की अध्यक्षता में आयोजित की गई। जिसमें मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ने गत बैठक की प्रगति रिपोर्ट से अवगत करवाया।
seema

बैठक के दौरान जिला कलेक्टर ने जिले के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में आईसीटी लैब विकसित कर बच्चों को आईआईटी/नीट हेतु तैयारी करवाने तथा कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों को टाइपिंग तैयारी करवाने के लिए लैब का उपयोग करने के निर्देश दिए। इस दौरान मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना की समीक्षा एवं मिड डे मील वितरण पर भी चर्चा की गई। इस दौरान जिला कलेक्टर ने मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना के तहत जिले की स्कूलों में पर्याप्त स्टॉक की जानकारी ली तथा डाटा कलेक्ट करने के निर्देश दिए।
gd

इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में प्रवेशोत्सव कार्यक्रम शुरू हो चुका है। इसके लिए सभी अधिकारी प्रभावी मॉनिटरिंग के साथ कार्य करें तथा आगामी समय में मिलने वाले मिड डे मील आदि के स्टॉक के लिए पर्याप्त बंदोबस्त करें। बैठक में जिला कलेक्टर ने कहा कि जिन सीडब्ल्यूएसएन छात्रों के पास चिकित्सा प्रमाण पत्र नहीं है उनका प्रमाण पत्र बनाया जाएं। इसके लिए उन्होंने प्रत्येक ब्लॉक पर नियुक्त सीडब्ल्यूएसएन प्रभारी को निर्देशित किया। बैठक में जिला कलेक्टर ने कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों की जानकारी लेते हुए प्रत्येक बच्चों का आधार लिंकेज एवं जन आधार की केवाईसी करवाने के निर्देश दिए।
mahaveer

mi

इस दौरान उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारी प्रभावी मॉनिटरिंग करते हुए सभी बच्चों का आधार लिंक करवाएं तथा जन आधार से भी उनका डाटा अपडेट करवाएं।
बैठक में जिला कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को शाला दर्पण पर अपडेट रहने तथा आंगनवाड़ी केंद्रों में आयोजित होने वाली गतिविधियों की प्रभावी मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। इस दौरान शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 24 जून से 29 जून तक नवीन प्रवेशोत्सव को लेकर घर-घर सर्वे किया जा रहा है जिससे सरकारी  स्कूलों में नामांकन वृद्धि होना संभावित है।
parihar

वहीं इन कार्यों की संपूर्ण डाटा एंट्री कर प्रत्येक शनिवार को सीबीईओ को रिपोर्ट भेजी जा रही है। बैठक में जिला कलेक्टर ने सभी स्कूलों में अधिक से अधिक पौधरोपण करवाने के भी निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कहा कि आगामी बारिश के मौसम को देखते हुए आवश्यक तैयारियां समय पर पूर्ण करें तथा शाला दर्पण पर हरित पाठशाला ऐप के माध्यम से आवश्यक कार्यों की प्रगति रिपोर्ट भी अपलोड करें। इस दौरान उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन में शेष रही स्कूलों की सूची तैयार करें तथा पीने के पानी से वंचित स्कूलों में प्रभावी मॉनिटरिंग करते हुए जलदाय विभाग के सहयोग से कार्य पूर्ण करवाएं।
news

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad