Type Here to Get Search Results !

प्रभारी सचिव डॉ. मोहनलाल यादव का दो दिवसीय नागौर दौरा

 *प्रभारी सचिव डॉ. मोहनलाल यादव का दो दिवसीय नागौर दौरा*

yadav

*प्रभारी सचिव ने जायल में उपखंड स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर विभिन्न कार्यों व व्यवस्थाओं की समीक्षा की*

*अत्यधिक गर्मी व हीटवेव की स्थिति के मध्यनजर सुचारु विद्युत व पेयजल आपूर्ति के दिए निर्देश*

नागौर 28 मई। महिला एवं बाल विकास विभाग शासन सचिव एवं नागौर जिला प्रभारी सचिव डॉ. मोहनलाल यादव दो दिवसीय दौरे के तहत मंगलवार को नागौर पहुंचे। प्रभारी सचिव यादव ने  दो दिवसीय दौरे के प्रथम दिन कलक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर अत्यधिक गर्मी के मौसम को देखते हुए पर्याप्त विद्युत व पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। इस दौरान उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कहीं भी अवैध कनेक्शन मिलने पर सख्ताई से कार्रवाई करें तथा जहां आवश्यक हो, वहां पुलिस का सहयोग लेकर मुकदमा दर्ज करवाकर ठोस कार्रवाई अमल में लाएं। आमजन तक जल पहुंचाना उनकी प्राथमिक है। इस दौरान उन्होंने जिले में पानी सप्लाई की संपूर्ण व्यवस्था जानी तथा जलदाय विभाग के अधिकारियों को कहा कि टीम बनाकर कार्य करवाएं। जहां कहीं भी पानी सें संबंधित शिकायत मिलती है तो टीम मौके पर पहुंचे और शिकायत का वेरिफिकेशन करके तुरंत समाधान भी करवाएं। इस दौरान उन्होंने एफएचटीसी के वार्षिक लक्ष्य की प्रगति भी जानी। साथ ही उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी एसडीएम व तहसीलदार के नेतृत्व में एईएन,आदि समन्वय स्थापित करके पानी सप्लाई के दौरान निरीक्षण करें और अवैध कनेक्शन मिलने पर उचित कार्रवाई करें। प्रभारी सचिव ने डिस्कॉम के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अधिक लोड वाले ट्रांसफर समय रहते बदलें तथा एक ट्रांसफार्मर पर सीमित कनेक्शन देना सुनिश्चित करें। वहीं जहां तार ढीले हैं उन्हें दुरुस्त करवाएं ताकि कोई हादसा ना हो। इस दौरान उन्होंने कृषि कनेक्शन पर चर्चा करते हुए कहा कि डिमांड राशि जमा होने पर समय पर कनेक्शन देना सुनिश्चित करें। इसके लिए एक सिस्टम बनाकर कार्य करें। साथ ही कृषि कनेक्शन के लिए डिमांड राशि जमा होने पर प्राथमिकता से कनेक्शन करना सुनिश्चित करें। इस दौरान उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को जिले के सभी चिकित्सा संस्थानों में डॉक्टर व नर्सिंग स्टाफ की उपस्थिति शत प्रतिशत करवाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने आयुर्वेद विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश देते हुए कहा कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं को अमल में लाने के लिए विभाग पूर्ण निष्ठा के साथ कार्य करें तथा लोगों को स्वास्थ्य संबंधित जानकारी देकर जागरूकता भी लाएं। उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि चिकित्सा संस्थानों के साथ ही मेडिकल में दवा वितरण की पूर्ण मॉनिटरिंग करें तथा जिले के सभी सीएचसी, पीएचसी सहित विभिन्न चिकित्सा संस्थानों में पानी की व्यवस्था सुचारू रखें। साथ ही भीषण गर्मी को देखते हुए कूलर, पंखे भी सुचारू रखें। इस दौरान उन्होंने सीएमएचओ से लू तापघात में दी जाने वाली दवाओं की जानकारी ली तथा जिला मुख्यालय पर कार्यरत डॉक्टरों की भी जानकारी ली। प्रभारी सचिव ने मेडिकल कॉलेज निर्माण  के कार्यों की जानकारी लेते हुए कहा कि संबंधित अधिकारी समय-समय पर प्रभावी मॉनिटरिंग करें और एजेंसी ठीक ढंग से काम कर रही है या नहीं, इसका निरीक्षण भी करें। इस दौरान उन्होंने जिले में खाद्य पदार्थों में मिलावट व अवधिपार उत्पादों की स्थिति के बारे में जानकारी लेते हुए समय-समय पर जांच करने व अधिक से अधिक सैंपल लेने के निर्देश भी दिए।
उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को जिले की विभिन्न गौशालाओं में जाकर निरीक्षण करने तथा वहां दवाईयों की उपलब्धता, वैक्सीन, कंपाउंडर की ड्यूटी, पानी की व्यवस्था आदि का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने जिला परिषद सीईओ से पंचायत समितियों में आने वाले विभिन्न कार्यो की जानकारी ली तथा उन्होंने कहा कि प्रत्येक पंचायत समिति कार्मिकों को ई-फाइल सिस्टम की ट्रेनिंग देकर यह व्यवस्था सुचारू रूप से चालू करवाएं।
इस दौरान उन्होंने जल संरक्षण के तहत मनरेगा कार्यो के तहत गांव में बनने वाले टांको की स्थिति जानी तथा उपवन संरक्षक को जिले में वृहद स्तर पर पौधरोपण करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने कार्यालय व अस्पतालों में अधिक से अधिक पौधे लगाएं। इस दौरान उन्होंने मनरेगा कार्यो के तहत भी पौधरोपण करवाने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक से जिले में कानून एवं शांति व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सभी विभाग के अधिकारी अपने कार्यालय में ई-फाइल सिस्टम शुरू करें तथा सभी विभाग समन्वय बनाकर कार्य करें। इसके साथ ही मौसमी बीमारियों की भी पूर्व में तैयारी करें। इस दौरान उन्होंने मानसून पूर्व व्यापक तैयारी करने के निर्देश देते हुए कहा कि नगर निकाय नालों की सफाई, कचरा संग्रहण सहित विभिन्न कार्य समय रहते पूर्ण करें। उन्होंने कृषि विभाग अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिले के किसानों को प्रोत्साहित करें तथा कृषि विभाग में नई तकनीक इजाद करें।

*जायल में उप जिला अस्पताल का किया निरीक्षण, अधिकारियों की ली बैठक*
इससे पूर्व उन्होंने जायल उपखंड मुख्यालय पंहुचकर विभिन्न कार्यों का निरीक्षण एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने  उपखंड अधिकारी कार्यालय में सभी उपखंड स्तरीय अधिकारियों की बैठक में  विद्युत आपूर्ति, पेयजल, चिकित्सा व्यवस्था, ई - फाइल प्रक्रिया, राजस्व से संबंधित प्रकरणों सहित विभिन्न कार्यों की समीक्षा की। साथ ही विद्युत व पेयजल से संबंधित शिकायतों का त्वरित निस्तारण करने तथा रजिस्टर में दर्ज करने के निर्देश दिए।

दो दिवसीय दौरे के प्रथम दिन उन्होंने जायल उपखंड मुख्यालय स्थित उप जिला अस्पताल का निरीक्षण किया और आवश्यक व्यवस्थाओं का जायजा लेकर स्टाफ की उपस्थिति व दवाओं की उपलब्धता तथा लू तापघात से बचाव के लिए किए जाने वाले प्रबंधन की व्यवस्था देखी। इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी चिकित्सा अधिकारी जिम्मेदारी पूर्वक कार्य करें।
प्रभारी सचिव ने उप जिला अस्पताल में चिकित्सा व्यवस्था एवं हीटवेव से बचाव की तैयारियों, बिजली, पानी तथा अस्पताल में मरीजों के लिए कूलर की व्यवस्था  की जाँच की तथा अस्पताल में भर्ती मरीजों से बात कर उपचार व आवश्यक सुविधाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की।
इस दौरान उन्होंने ग्राम कठौती में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया।
साथ ही उन्होंने अत्यधिक गर्मी व तापघात की स्थिति के मध्यनजर गौशाला में पशुओं के लिए की गई चारे व पानी की व्यवस्थाओं की जाँच के लिए ग्राम कठौती में गौशाला का निरीक्षण किया।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad