Type Here to Get Search Results !

एचआईवी एड्स जागरूकता कार्यशाला

 एचआईवी एड्स जागरूकता कार्यशाला

नेहरू युवा केन्द्र की ओर से आउट आॅफ स्कूल गतिविधि के तहत आयोजित हुआ कार्यक्रम

swasth



नागौर, 14 मार्च।
राजस्थान एड्स कंट्रोल सोसाइटी व नेहरू युवा केन्द्र की ओर से आउट आओगे आफ स्कूल गतिविधि के तहत एक दिवसीय एचआईवी एड्स जागरूकता कार्यशाला आयोजित की गई।
कार्यशाला को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि जिला क्षय रोग निवारण अधिकारी तथा एड्स कंट्रोल प्रोग्राम के नोडल अधिकारी डाॅ. श्रवण राव ने एड्स नियंत्रण कार्यक्रम के तहत जिले में आयोजित गतिविधियों, जिला मुख्यालय पर संचालित एआरटी सेंटर तथा एचआईवी पाॅजिटिव व एड्स से ग्रसित मरीजों की देखभाल एवं उपचार की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। डाॅ. राव ने एचआईवी पाॅजिटिव और एड्स से पीड़ित व्यक्ति के लक्षणों के बारे में बताया तथा बीमारी का पता चलने पर उसके नियमित उपचार के बारे में भी बताया। उन्होंने नाको संस्था की ओर से एड्स से बचाव को लेकर अवेयरनेस कार्यक्रम के बारे में बताया।
ads


इससे पूर्व कार्यक्रम में स्वागत भाषण नेहरू युवा केन्द्र की जिला युवा अधिकारी सुरमयी शर्मा ने दिया। उन्होंने आउट आॅफ स्कूल गतिविधि के तहत एक दिवसीय एचआईवी एड्स जागरूकता कार्यशाला की विषयवस्तु के बारे में जानकारी दी।
कार्यशाला के विशिष्ट अतिथि एएनएम प्रशिक्षण केन्द्र के प्राचार्य भंवरलाल डांगा ने कहा कि एचआईवी एड्स के बारे में युवाओं को जागरूक रहते हुए समाज में भी इससे बचाव को लेकर चेतना जागृत करनी चाहिए। उन्होंने एड्स रोग से ग्रसित होने के कारणों पर प्रकाश डाला। डांगा ने कहा कि एड्स लाईलाज बीमारी है इसलिए इससे बचाव ही इसका उपचार है।


कार्यशाला में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के जिला कार्यक्रम समन्वयक हेमन्त उज्जवल ने एड्स से बचाव को लेकर चिकित्सा संस्थानों तथा गांवों व कच्ची बस्तियों में संचालित जागरूकता गतिविधियांें के बारे में बताया।


इस मौके पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के जिला प्रभारी मनीष पारीक ने आम चुनाव-2024 को लेकर संचालित स्वीप कार्यक्रम की गतिविधियों के बारे में बताते हुए सभी संभागियों को लोकसभा चुनाव-2024 में मतदान करने की शपथ दिलाई।
कवि प्रहलादसिंह झोरड़ा ने एड्स से बचाव के उपायों पर आधारित काव्य रचना सुनाई और यहां मौजूद युवाओं को इस लाईलाज बीमारी के प्रति आमजन को अधिक से अधिक जागरूक करने की अपील की।
 आगन्तुकों का आभार नेहरू युवा केन्द्र की प्रियंका कच्छवाह ने जताया। इस मौके पर भारत स्काउट एवं गाइड की सचिव इन्द्रा बिश्नोई, हेमेन्द्र पालड़िया, भगवानाराम, हर्षुल, गजेन्द्र व श्यामसुंदर, नंदनी आचार्य, अशोक आदि युवा शामिल हुए।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad