Type Here to Get Search Results !

जिले में शहरी अभियान की हुई शुरुआत

 *विकसित भारत संकल्प यात्रा*  

*जिले में शहरी अभियान की हुई शुरुआत*

*नगर पालिका मेड़ता में आयोजित हुआ शिविर*

modi yojana

नागौर, 1 जनवरी। विकसित भारत संकल्प यात्रा के शहरी अभियान की शुरुआत जिले में सोमवार से हुई। नगर परिषद आयुक्त देवीलाल बोचल्या ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का शहरी अभियान जिले में सोमवार से प्रारंभ किया गया है, जिसका उद्देश्य शहरी क्षेत्रों में केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में आमजन में जागरूकता बढ़ाना और विशेषकर कमजोर वर्ग के लोगों को योजना के दायरे में लाना तथा योजनाओं के बारे में आमजन की व्यक्तिगत कहानियों/अनुभव को साझा करना तथा वंचित रहे व्यक्तियों को योजना का लाभ दिलाने के लिए पंजीकरण करना है। उन्होंने बताया कि नागौर जिले के नगरीय निकाय क्षेत्रों में 1 जनवरी 2024 से शहरी अभियान प्रारंभ किया  गया है ।
abhiyan

नगर परिषद आयुक्त ने बताया कि जिले में अभियान के तहत 1 जनवरी को नगर पालिका मेड़ता सिटी  में विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविर का आयोजन सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक किया गया,जिसमें स्वास्थ्य जांच, आयुष्मान भारत योजना, पीएम उज्जवला योजना, पीएम स्वनिधि एवं आधार अपडेशन के लिए अलग-अलग काउंटर लगाए गए तथा संबंधित विभागीय अधिकारीयों द्वारा आमजन को योजनाओं की जानकारी प्रदान कर उनका पंजीयन किया गया।
camp



*शहरी क्षेत्रों में यहाँ आयोजित होंगे शिविर*
नगर परिषद आयुक्त ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जिले के नगरीय निकायों में 2 जनवरी को नगर पालिका डेगाना, 3 जनवरी को नगर पालिका कुचेरा 4 जनवरी को नगर पालिका मूंडवा, 5 व 6 जनवरी को नगर परिषद नागौर, 7 जनवरी को नगर पालिका बासनी तथा 8 जनवरी को नगर पालिका जायल में यह शिविर आयोजित किए जाएंगे।


*सोमवार को ग्रामीण क्षेत्र की पापासनी, कुड़छी, टुंकलिया व बासनी सेजा ग्राम पंचायत में आयोजित हुए शिविर*

 भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं एवं इनके प्रभावी क्रियान्वयन की जानकारी आमजन तक पहुंचाने एवं आमजन को योजनाओं का लाभ दिलवाने के उद्देश्य से ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ के तहत सोमवार को जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों में प्रचार-प्रसार रथ एवं शिविरों के माध्यम से भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई।
medta



*सोमवार को यहां आयोजित हुए शिविर*
जिला परिषद् के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी दलीप कुमार ने बताया कि 1जनवरी को पंचायत समिति खींवसर की पापासनी व कुड़छी में तथा मेड़ता की ग्राम पंचायत टूंकलिया व बासनी सेजा में शिविर आयोजित कर केन्द्र सरकार द्वारा संचालित फ्लैगशिप योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया गया। उन्होंने बताया कि इस दौरान उक्त ग्राम पंचायतों में आयुष्मान योजना, पीएम आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की जानकारी आमजन को दी गई और पात्र व्यक्तियों का पंजीयन योजनाओं के तहत किया गया। इस अवसर पर कृषि विभाग द्वारा ग्राम पंचायत कुड़छी में ड्रोन के माध्यम से खेतों में नैनो यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन भी किया गया। इस दौरान शिविर में सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारी, जनप्रतिनिधि व ग्रामीण उपस्थित रहे।

*मंगलवार को यहाँ आयोजित होंगे शिविर*
विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत मंगलवार को जिले की जायल पंचायत समिति की ग्राम पंचायत रोटू व गोराउ, डेगाना की सांजू, नागौर की झाड़ीसरा व भदाना खींवसर की खुन्दाला व लालावास तथा मेड़ता की गंठिया व गगराना ग्राम पंचायत में शिविर आयोजित होंगे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad