Type Here to Get Search Results !

17.11 करोड़ की लागत से होगा नागौर रेलवे स्टेशन का कायाकल्प

 17.11 करोड़ की लागत से होगा नागौर रेलवे स्टेशन का कायाकल्प

nagaurअमृत स्टेशन योजना : नागौर रेलवे स्टेशन पर तीव्र गति से चल रहा पुनर्विकास का कार्य

उत्तर पश्चिम रेलवे जोधपुर मंडल में अमृत भारत स्टेशन योजना Amrit Bharat Station Scheme के अंतर्गत स्टेशनों के पुनर्विकास का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है। इसमें नागौर रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास कार्य भी तेज गति से किया जा रहा है, जिसके लिए रेलवे ने 17.11 करोड़ का बजट स्वीकृत किया है। गौरतलब है कि इसका शिलान्यास प्रधानमंत्री ने गत 6 अगस्त 2023 को अन्य 508 स्टेशनों के साथ किया था।
enterns



मंडल रेल प्रबंधक पंकज कुमार सिंह ने बताया कि पुनर्विकसित नागौर स्टेशन पर नई अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं तथा मौजूदा सुविधाओं के अपग्रेडेशन से यात्रियों को बेहतर और उत्कृष्ट सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। डीआरएम ने बताया कि नागौर स्टेशन पर पुरानी स्टेशन बिल्डिंग को तोडऩे का कार्य पूरा किया जा चुका है। नई बिल्डिंग के पास की सिग्नल, टेलीकॉम एवं इलेक्ट्रिक केबल प्रणाली को सुव्यवस्थित कर दिया गया है। नई बिल्डिंग में विशिष्ट अतिथि कक्ष, स्टेशन अधीक्षक, शौचालय व रिटायरिंग रूम के कक्षों का लिंटल लेवल का कार्य पूरा किया जा चुका है। साथ ही रेलवे सुरक्षा बल कार्यालय का प्लिंथ लेवल तक का कार्य पूरा हो गया है तथा स्टेशन पर अन्य भवनों का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है। इस निर्माण कार्य के तहत विशिष्ट अथिति कक्ष, यात्रियों के वाहनों के लिए पार्किंग सुविधा, मुख्य द्वार, सर्कुलेटिंग एरिया आदि का निर्माण कार्य किया जाएगा।

Amrit Bharat Station Schemeनागौर स्टेशन पर होंगे ये कार्य
construction


- स्टेशन की ओर आने वाले मार्ग में प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग प्रावधान तथा सर्कुलेटिंग एरिया के सौंदर्यीकरण से संबंधित कार्य।
- दो पहिया व चौपहिया के वाहनों के लिए अलग-अलग पार्किंग सुविधा।
- यात्रियों को उतारने और चढ़ाने के लिए बरामदे पोर्च का निर्माण होगा।
- नए अतिथि कक्ष वीआईपी रूम का निर्माण होगा।
- स्टेशन पर महिलाओं और पुरूषों के लिए अलग शौचालयों के साथ बेहतर सुविधाएं तथा सर्कुलेटिंग एरिया में पे एण्ड यूज शौचालय बनाए जाएंगे।
- स्टेशन भवन के बाहरी और आंतरिक भाग का सुधार, 12 मीटर चौड़े ऊपरी पैदल पुल एफओबी का निर्माण किया जाएगा।
- नए प्लेटफार्म आश्रयों सेल्टर्स के साथ दिव्यांगजनों के लिए सुविधाओं सहित नए शौचालय ब्लॉक और पानी बूथ का निर्माण किया जाएगा, जिसमें सभी सुविधाओं तक दिव्यांग जनों की पहुंच बनाने के लिए उपयुक्त स्थान पर तैयार होंगे।
- बेहतर संकेत चिह्नों का प्रावधान, स्टेशन पर होर्डिंग व स्मारकीय झंडों का प्रावधान और बेहतर फर्नीचर का प्रावधान।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad