Type Here to Get Search Results !

घर बैठे मोबाइल से बनाएं आयुष्मान कार्ड

 घर बैठे मोबाइल से बनाएं आयुष्मान कार्ड


योजना के तहत सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 में सूचीबद्ध परिवारों के सदस्य लाभ ले सकते हैं

aayoushmaan card



नागौर।

केन्द्र व राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान योजना के अंतर्गत जिले का कोई भी नागरिक घर बैठे ही योजना में रजिस्ट्रेशन करवाकर आयुष्मान कार्ड बना सकेगा। योजना के तहत सामाजिक आर्थिक जनगणना-2011 में सूचीबद्ध परिवारों के सदस्य लाभ ले सकते हैं।

विकसित भारत संकल्प यात्रा में कार्यरत चिकित्सकीय स्टाफ द्वारा भी आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं एवं आमजन मोबाइल ऐप के माध्यम से भी योजना में अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।


सीएमएचओ डॉ. महेश वर्मा ने बताया कि आयुष्मान योजना के तहत सामाजिक व आर्थिक जनगणना 2011 के पात्र परिवारों के सदस्यों का आयुष्मान भारत ई-केवाईसी पहचान पत्र प्रदान किया जा रहा है।  उन्होंने कहा कि आमजन स्वयं घर बैठे मोबाइल ऐप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और जरूरत पड़ने पर कैशलेस चिकित्सा का लाभ ले सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड से ये मिलेंगे लाभ : प्रत्येक पात्र परिवार को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए तक का निःशुल्क उपचार का लाभ मिलेगा। योजना में पंजीकृत परिवार को देशभर के किसी भी चिह्नित सरकारी या निजी अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा रहेगी। भर्ती होने से 7 दिन पहले तक की जांचें, भर्ती के दौरान उपचार व डिस्चार्ज होने के 10 दिन बाद तक का चैकअप व दवाएं निःशुल्क उपलब्ध रहेगी। भर्ती होने की स्थिति में कोरोना, कैंसर, गुर्दा रोग, हृदय रोग, डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया, डायलिसिस, घुटना व कुल्हा प्रत्यारोपण सहित चिन्हित अन्य गंभीर बीमारियों का निःशुल्क उपचार इस योजना के तहत किया जाता है।

पीएमजेएवाई ऐप डाउनलोड करें, फिर ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए मोबाइल के प्ले स्टोर से पीएमजेएवाई ऐप डाउनलोड करने के बाद ऐप ओपन कर लॉगिन पर क्लिक करना होगा। फिर बेनीफिशियरी ऑप्शन पर क्लिक कर मोबाइल नंबर दर्ज कर वेरिफाई पर क्लिक करना होगा और मोबाइल में आए ओटीपी को निर्धारित स्थान पर दर्ज कर मोबाइल स्क्रीन पर नीचे लिखे कैप्चर को भी दर्ज करना होगा। इसके बाद आगे मांगी जाने वाली जानकारी को भरना होगा। यदि कोई तो व्यक्ति इस योजना के लिए पंजीकृत नहीं है, इसका मैसेज स्क्रीन पर आ जाएगा। यदि कोई व्यक्ति सामाजिक एवं आर्थिक जनगणना 2011 में सूचीबद्ध हैं, तो वे ऐप में आगे बढ़ पाएंगे। इसके बाद पहचान कार्ड में पंजीकृत उनके परिवार के सभी सदस्यों के नाम आ जाएंगे। कार्ड को ऐसे करें डाउनलोड ऐप में जिस भी व्यक्ति का रजिस्ट्रेशन करना है, उनका नाम नारंगी रंग में ऑप्शन में लिखना होगा और उसके सामने के ऑप्शन डू ई-केवाईसी पर क्लिक करना होगा। उसके बाद ऑथोराइजेशन के लिए आधार ओटीपी पर क्लिक करने के बाद लाभार्थी के आधार में दर्ज मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करना होगा और ओके कर क्लिक करना होगा। इसके बाद मोबाइल स्क्रीन पर एक प्रमाणीकरण संदेश आएगा। ऐप में ई-केवाईसी पूर्ण होने के बाद व्यक्ति का नाम, जो पहले नारंगी रंग में था अब वह ई-केवाईसी होने के बाद हरे रंग में आ जाएगा। इसके 15-20 मिनट बाद नाम के आगे लिखे आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर सकेंगे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad