Type Here to Get Search Results !

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में व्यक्तिगत सर्वे जल्द से जल्द व पारदर्शिता तरीका से करने की मांग

 भारतीय किसान यूनियन टिकैत की नागौर इकाई द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में व्यक्तिगत सर्वे जल्द से जल्द  व पारदर्शिता तरीका से करने की मांग

Fasal Bima Yojana

भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष अर्जुनराम और मीडिया प्रभारी रामपाल धौलिया ने किसानों से अपील की फार्म पूरा भरवाकर फिर हस्ताक्षर करें और ऑनलाइन होने पर फोटो ले ताकि क्लेम नहीं मिलने पर कार्रवाई की जा सके।

 पीएमएफबीवाई गाइडलाइन के अनुसार बेमौसम बारिश से कटी हुई फसल खराब होने पर  किसान भाई अपने खेत का 72 घंटे के अंदर दावा दर्द करवा सकते है और जिले में हजारों किसानों के नुकसान हुआ है और दावा भी दर्ज करवाया है।

नियमों के मुताबिक 10 दिन के भीतर कंपनी सर्वेयर इकाई के संबंधित कृषि पर्यवेक्षक और किसान तीनों लोगों की कमेटी खेत में जाकर फसल नुकसान का आकलन करके पूरा सर्वे फॉर्म भरकर कमेटी के तीनों सदस्यों के मोर सहित हस्ताक्षर होंगे और उसी वक्त फॉर्म को ऑनलाइन किया जाना है।

परंतु पिछले वर्षों में कंपनी के सर्वेयर  गांव में जाकर सभी किसानों के डॉक्यूमेंट एक जगह लेकर के खाली फार्म पर हस्ताक्षर लिए जा रहे हैं और आगे जाकर लॉस प्रतिशत और एरिया में अपनी मनमानी तरीके से नुकसान भर रहे हैं जिसे किसानों को क्लेम नहीं मिल रहा है अथवा बहुत कम  मिल रहा है।

भारतीय किसान यूनियन टिकैत की तरफ से मांग है कि
सर्व जल्द से जल्द शुरू किया जाए ताकि किसान  समय रहते बच्ची फसलों को  घर ले जा सके।
इकाई के संबंधित कृषि पर्यवेक्षकों/ बीमा कंपनी सर्वेयर को पाबंद करे कि प्रत्येक खेत में जाकर फसल का आकलन कर मौके पर ही मौका रिपोर्ट तैयार कर ऑनलाइन करके एक  प्रति किसान को उपलब्ध कराए ताकि भविष्य में विवादित स्थिति नहीं बने।
कंपनी प्रबंधक से  प्रत्येक दिन के डाटा ले । जैसे एक दिन में कितने इंटीमेशन आए और कितने सर्वे हुए और कहां-कहां सर्वे हुए।
बहादुर खिलेरी और अन्य मौजूद रहे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad