Type Here to Get Search Results !

शिवलिंग पर खाली बेलपत्र चढ़ाना अशुभ!

 शिवलिंग पर खाली बेलपत्र चढ़ाना अशुभ!

shivling


सावन में न करें ऐसी  गलती नहीं करें शिवलिंग पर खाली बेलपत्र चढ़ाना अशुभ! यह जानकारी ज्योतिषाचार्य दिनेश प्रेम शर्मा से जाने -
सावन में न करें ऐसी गलती , शिवलिंग पर खाली बेलपत्र चढ़ाना अशुभ!
अक्सर लोग शिवालयों में शिवलिंग पर खाली बेलपत्र चढ़ा देते हैं और मानते हैं कि पूजा हो गई. हालांकि, शिव भक्ति में नीयत और नियम का भेद नहीं होता, लेकिन शास्त्रों में शिव को खाली बेलपत्र अर्पित करना अशुभ माना गया है. बेलपत्र चढ़ाने और उसे तोड़ने के नियम बताए गए हैं.
shivling


सावन का महीना शुरू हो गया है. शिवभक्त भगवान शंकर के शिवलिंग पर जलाभिषेक कर रहे हैं. सावन का महीना बहुत ही खास माना जाता है. इस वर्ष सावन का महीना 2 माह का है. धार्मिक मान्यता के अनुसार सावन के माह में भगवान को जलाभिषेक के समय बेलपत्र चढ़ाने का विशेष महत्व है, लेकिन क्या आप जानते हैं बेलपत्र अर्पित करते समय कुछ खास नियमों का पालन करना जरूरी होता है.
ज्योतिषाचार्य पंडित दिनेश  प्रेम शर्मा बताते हैं कि भगवान शिव को बेलपत्र बहुत प्रिय है. धार्मिक ग्रंथों के मुताबिक बेलपत्र चढ़ाने के कई नियम बताए गए हैं. भगवन पर ऐसे ही नहीं बेलपत्र अर्पित कर देना चाहिए. बताया कि यदि नियम से बेलपत्र चढ़ाया जाए तो महादेव अति प्रसन्न होते हैं.

बेलपत्र चढ़ाने के नियम– बेलपत्र कटा या फटा नहीं होना  चाहिए.– बेलपत्र में तीन पत्तियां एक साथ होनी चाहिए.– सावन के महीने में 11, 21, 51 और 101 बेलपत्र चढ़ाते हैं तो भगवान शंकर जल्द प्रसन्न होंगे.– कभी भगवान शंकर को खाली बेलपत्र अर्पित न करें. इसे अशुभ माना जाता है– बेलपत्र के साथ जल की धारा जरूर होनी चाहिए. यानी एक लोटा जल में आप बेलपत्र को डाल सकते हैं. जल अर्पण के बाद बेलपत्र शिव पर चढ़ा सकते हैं.


बेलपत्र तोड़ते समय रखें ध्यान
पेड़ से बेलपत्र को तोड़ते समय इस बात का अवश्य ध्यान दें कि कुछ तिथियों पर बेलपत्र तोड़ना वर्जित माना जाता है. चतुर्थी, अष्टमी, नवमी, चतुर्दशी और अमावस्या तथा संक्रांति के समय बेलपत्र तोड़ना वर्जित है. सोमवार को भी बेलपत्र नहीं तोड़ना चाहिए. ऐसी स्थिति में आपको 1 दिन पूर्व बेलपत्र को तोड़ कर रख लेना चाहिए. बेलपत्र कभी अशुद्ध नहीं होता है.

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad