Type Here to Get Search Results !

*नवीन सिलिकोसिस पोर्टल पर 3395 संभावित सिलिकोसिस मरीजों की हुई स्वास्थ्य जॉंच*


 *नवीन सिलिकोसिस पोर्टल पर 3395 संभावित सिलिकोसिस मरीजों की हुई स्वास्थ्य जॉंच*

silikosis

नागौर, 28 जून। जिले में नवीन सिलिकोसिस पोर्टल पर अक्टूबर 2022 से प्रारंभ की गयी पंजीयन सुविधा के तहत आज दिनांक तक संपूर्ण जिले में कुल 3395 संभावित सिलिकोसिस मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा चुका है व 74 सिलिकोसिस आवेदन निदेशालय विशेष योग्यजन जयपुर को जिला कलक्टर कार्यालय के माध्यम से सहायता राशि स्वीकृति हेतु भेजे गये हैं एवं 17 आवेदन सहायता राशि स्वीकृति के लिए राज्य स्तर पर लंबित हैं।
जिला सिलिकोसिस शिविर प्रभारी सुरेन्द्र चौधरी ने बताया कि नागौर जिले में नवीन सिलिकोसिस पोर्टल पर आवदेन उपरांत सिलिकोसिस स्वास्थ्य परीक्षण की सुविधा 6 स्वास्थ्य जॉंच केन्द्रों पर सुचारु रुप से संचालित की जा रही है एवं जिला कलक्टर के निर्देशानुसार माह के प्रत्येक दिवस सभी स्वास्थ्य जॉंच केन्द्रों पर सिलिकोसिस की पहचान व प्रमाणीकरण हेतु संभावित सिलिकोसिस मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है।
जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. श्रवण राव ने बताया कि सिलिकोसिस सहायता योजना के अन्तर्गत संभावित पीड़ितों की स्क्रीनिंग, उपचार एवं प्रमाणीकरण के साथ उनके आश्रितों को सहायता एवं पुनर्वास किया जाता है। श्रमिकों को आर्थिक मदद के साथ-साथ राज्य सरकार द्वारा सिलिकोसिस पीड़ितों हेतु चलाई जा रही समस्त योजनाऐं जैस कि पेंशन, पालनहार, खाद्य सुरक्षा योजना, रोडवेज बस में निशुःल्क यात्रा व आस्था कार्ड का लाभ भी पीड़ितों को दिया जा रहा है। शिविर में भाग लेने वाले सभी श्रमिकों को सुरक्षित खनन प्रकिया के बारे में भी जागरुक किया जाता है, जिससे कि श्रमिक इस जानलेवा बीमारी की चपेट में आने से बच सकें।
गौरतलब है कि सिलिकोसिस संभावित मरीजों के स्वास्थ्य परीक्षण व जॉंच उपरान्त सिलिकोसिस प्रमाणीकरण के लिए खनन क्षेत्र में कार्य करने वाले, सेंड स्टोन से मूर्ति बनाने, पत्थर पीसकर पाउडर बनाने, भवन निर्माण का कार्य, कपास फेक्ट्री व पेेंसिल बनाने के उद्योग में कार्य करने वाले श्रमिकों के प्रमाणीकरण के लिए राज्य सरकार द्वारा नवीन सिलिकोसिस पोर्टल की शुरुआत की गयी है इसके अन्तर्गत संभावित सिलिकोसिस मरीज को सर्वप्रथम ई मित्र के माध्यम से आवेदन करना होता है।

आवेदन करते वक्त मरीज को अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र जो पोर्टल पर राज्य स्तर से मैप हैं उनमें से एक जॉंच केन्द्र का चयन कर संबधित स्वास्थ्य जॉंच केन्द्र पर 21 दिवस के अन्दर सिलिकोसिस जॉंच करवाने उपस्थित होना है।
चिकित्सकीय जॉंच के बाद अगर मरीज में संभावित सिलिकोसिस बीमारी के लक्षण दिखाई देते हैं तो उसे एक्स-रे करवाने के लिए रेडियोग्राफर के पास भेजा जाता है। रेडियोग्राफर द्वारा एक्स-रे करने के उपरांत सीआर सिस्टम की सहायता से संबधित मरीज के एक्स-रे को ऑनलाईन ही अन्य जिलों में पदस्थापित रेडियोलॉजिस्ट की टिप्पणी के लिए भेजा जाता है। तत्पश्चात रेडियोलॉजिस्ट की अप्रुव व रिजेक्ट की टिप्पणी आने के उपरांत संबधित मरीज के आवेदन पर आगे की कार्यवाही प्रस्तावित की जाती है।
silikosis

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad