Type Here to Get Search Results !

*अभिरुचि एवं कौशल विकास शिविर का सीओ गाइड ने किया निरीक्षण*

 *अभिरुचि एवं कौशल विकास शिविर का सीओ गाइड ने किया निरीक्षण*

koshal vikas



 राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड जिला मुख्यालय नागौर के तत्वाधान में आयोजित कौशल विकास एवं अभिरुचि शिविर का आज गाइड सीओ श्रीमती मीनाक्षी भाटी ने किया निरीक्षण। निरीक्षण के दौरान पेंटिंग की कक्षा प्रेमचंद सांखला के द्वारा ली जा रही थी जिसमें बच्चों को प्राकृतिक दृश्य की पेंटिंग के गुर सिखा रहे थे ।बच्चे बड़े ही उत्साह पूर्वक पेंटिंग कर रहे थे । मिशन लाइफ को लेकर भी काफी सारी नेचुरल पेंटिंग  बच्चों को करवाई गई।
डांस टीचर वसुंधरा द्वारा बच्चों को सिखाई जा रही नृत्य कला को मैडम ने देखा। देखकर मैडम बहुत उत्साहित हुई। बच्चों का डांस देखने लायक था । उसी क्रम में आगे इंदिरा विश्नोई द्वारा पार्लर की क्लास ली जा रही थी । मेहंदी टीचर जय श्री निवेदिता के् द्वारा बच्चियों  को मेहंदी  के गुर सिखाए जा रहे थे बच्चियों ने भांति भांति की मेहंदी कला बना रखी थी जिसकी मीनाक्षी मैडम  द्वारा निरीक्षण के दौरान  प्रशंसा की गई ।  
परमेश्वर राम गोदारा के द्वारा गणितीय कौशल एवं कंप्यूटर क्लास ली जा रही थी निरीक्षण कर्ता  ने बताया कि वर्तमान समय में दिमाग की शक्ति बढ़ाने के लिए गणित एवं कंप्यूटर की समझ अति आवश्यक है।
 खिवसिंह राठौड़ के द्वारा बच्चे बच्चियों को स्पोकन इंग्लिश में फोनेटिक लैंग्वेज स्पोकन अवेयरनेस के बारे में बताया जा रहा था।
koshal vikas


संतोष बेनीवाल के द्वारा बच्चियों को सिलाई की विभिन्न कला सिखाते हुए विभिन्न प्रकार के आइटम बच्चों से बनाए गए थे उनका प्रदर्शन करवाया जो देखते ही बनता । इस मौके पर समस्त स्टाफ उपलब्ध उपस्थित थे।
 *शिविर संचालक अब्दुल रहमान* ने बताया कि नियमित रूप से सुबह 7:30 बजे से लेकर सतत रूप से कौशल विकास एवं अभिरुचि की कक्षाएं लग रही है जिसमें बच्चे बहुत सारे उत्साह पूर्वक सब कुछ सीख रहे हैं । इसके साथ ही स्काउटिंग के बारे में भी बच्चों को सारी जानकारियां दी जा रही है। इसी दौरान आपदा प्रबंधन की ट्रेनिंग ली जा रही है।  स्काउटिंग से बच्चे जीवन जीने की कला सीख रहे हैं और साथ ही साथ कौशल विकास शिविर में विभिन्न प्रकार के विषयों में प्रशिक्षित हो रहे हैं, जिससे उनको आर्थिक मजबूती भी मिलेगी।
 आज *विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस* के अवसर पर रामनिवास विश्नोई ने बताया कि हमें अपने दैनिक जीवन में पोस्टिक खाद्यान्न का उपयोग करना चाहिए जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहें मन स्वस्थ रहें और हमारा कार्य भी अच्छा रहे उन्होंने बताया कि-
 '' *खाना खाओ मनभर, ना छोड़ो कण भर।उतना ही ले थाली में, व्यर्थ जाए नाली में।।"* सतीश त्रिपाठी मैं विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस पर बताया  हम किस प्रकार खाद्यान्नों को सुरक्षित रखें।  संयुक्त सचिव इंदिरा विश्नोई विद्यालय में चल रहे कौशल विकास अभिरुचि सीवर की गतिविधियों से है अधिकारियों को अवगत करवाया तथा विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस का महत्व  बताया।  वसुंधरा जय श्री दिनेश संतोष बेनीवाल उपस्थित रहे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad