Type Here to Get Search Results !

कोई टाइटल नहीं

 टीकाकरण के लक्ष्य हर हाल में पूरे किए जाएंः डॉ. वर्मा

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने ली समीक्षा बैठक

tikaakaran



आरसीएचओ ने दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

नागौर, 2 जून।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. महेश वर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम को लेकर निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति हर हाल में की जाए, इसके लिए सैक्टर स्तर पर एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और आषा सहयोगिनी को मोटिवेट करते हुए काम करवाएं। जिले में जो सेक्टर टीकाकरण के स्तर पर पिछड़े हैं, उन पर विषेष रूप से काम किया जाए ताकि टीम हैल्थ नागौर के प्रयास सफल हो। डॉ. वर्मा शुक्रवार को स्वास्थ्य भवन सभागार में राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम को लेकर कम उपलब्धि वाले  राजकीय चिकित्सा संस्थानों के चिकित्साधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. महेश वर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम गांव-ढाणी तक बसे परिवारों के नन्हें-मुन्नों को विभिन्न तरह की बीमारियों से बचाने के लिए चलाया जा रहा है। इसकी सफलता के मुख्य पायदान हमारे उप स्वास्थ्य केन्द्र हैं, जहां पर सभी चिकित्साधिकारियों को पूरे समन्वय व मॉनिटरिंग के साथ काम करना होगा। बैठक को संबोधित करते हुए जिला प्रजनन एवं षिषु स्वास्थ्य अधिकारी तथा राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी डॉ. मुश्ताक  अहमद ने कहा कि टीकाकरण के मामले में जिले के जो क्षेत्र पिछड़े हुए हैं, वहां का हैड काउंट सर्वे करवाकर संबंधित चिकित्सा अधिकारी उसे वेलिडेट करें। साथ ही गांव की जो माइग्रेटरी पॉपुलेषन जो, दूसरी जगह है, उन्हें ट्रेस कर अधिक से अधिक एएनसी रजिस्ट्रेषन करवाया जाए ताकि गर्भवती महिलाओं व बच्चों का संपूर्ण टीकाकरण हो सके।
बैठक में एनएचएम के जिला नोडल अधिकारी भवानीसिंह हापावत ने राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के डाटा अपडेशन को लेकर आवश्यक दिषा-निर्देष दिए। बैठक में एनयुएचएम के डीपीएम डॉ. चंद्रसिंह शेखावत, आरआई कॉर्डिनेटर जाकिर खान व जिला आईईसी समन्वयक हेमन्त उज्जवल मौजूद रहे।

टोबेको फ्री यूथ कैम्पेन का प्रचार-प्रसार करें

बैठक में राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के जिला कार्यक्रम प्रभारी व एपीडेमोलॉजिस्ट साकिर खान ने अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा मिषन निदेषक एनएचएम के निर्देषनुसार 31 मई 2023 को शुरू किए गए टोबेको फ्री यूथ कैम्पेन को लेकर आवष्यक दिषा-निर्देषों के बारे में बताया। उन्होंने बैठक में चिकित्साधिकारियों से कहा कि आपके क्षेत्राधिकार में यह सुनिष्चित कर लें कि सभी चिकित्सा संस्थान तम्बाकू मुक्त क्षेत्र रहें। साथ ही वे अपने क्षेत्राधिकार वाले ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रो में युवा पीढ़ी को मोटिवेट करते हुए टोबेको फ्री यूथ कैम्पेन को सफल बनाएं।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad