Type Here to Get Search Results !

*तम्बाकू मुक्ति के लिए रोकना और टोकना दोनों जरूरी: डॉ.सोनी*

 *तम्बाकू मुक्ति के लिए रोकना और टोकना दोनों जरूरी: डॉ.सोनी*

Tabacco Free


(विश्व तम्बाकू निषेध - 60 दिवसीय कार्य योजना को लेकर एनएचएम के एमडी डॉ. जितेंद्रकुमार सोनी ने ली वीसी, कहा- तंबाकू मुक्त युवा कैम्पेन में सामूहिक प्रयास लाएंगे) जागरुकता)
Tabacco Free



 नागौर। प्रदेश में 31 मई से संचालित किए जा रहे तम्बाकू फ्री यूथ कैम्पेन के तहत 60 दिवसीय जन-जागरुकता कैम्पेन, कोटपा एक्ट के प्रावधानों के अनुसार प्रतिबंधित स्थानों पर तम्बाकू का विक्रय-सेवन पर रोक लगाने के लिए चालान कार्यवाहियों सहित सामुदायिक स्तर पर इसके प्रति जन-जागरुकता विकसित करने की गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। मिशन निदेशक (एनएचएम) डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से तम्बाकू निषेध 60 दिवसीय कार्ययोजना में संचालित गतिविधियों की विस्तार से समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि तम्बाकू मुक्ति के लिये रोकना और टोकना दोनों विशेष रूप से आवश्यक हैं। उन्होंने स्कूलों, ग्राम पंचायत भवनों, शैक्षणिक- चिकित्सा संस्थानों इत्यादि को तम्बाकू मुक्त करने के लिये निर्धारित किये गये 9 मापदण्डों के अनुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए। मिशन निदेशक ने सामुदायिक स्तर पर जागरुकता के लिये शैक्षणिक संस्थानों में तम्बाकू मुक्ति एवं इसके प्रभाव विषय पर पेंटिंग एवं स्लोगन प्रतियोगिताएं, यूथ सेल्फी प्रतियोगिता आदि गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए। साथ ही युवाओं में जागरुकता के लिए वीडियो संदेश तैयार कर सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित करने के निर्देश दिए।
      चिकित्सा विभाग के निदेशक (जन-स्वास्थ्य) डॉ. रवि प्रकाश माथुर ने बताया कि आज के दौर में रोगियों में 63 प्रतिशत आबादी गैर संक्रामक रोगों से ग्रसित होती है। इनमें सबसे ज्यादा रोगों का कारण तम्बाकू सेवन है। उन्होंने बताया कि सिगरेट एवं अन्य तम्बाकू उत्पाद अधिनियम (कोटपा) की पालना के साथ ही समुदाय में व्यवहार में परिवर्तन लाने के लिये जागरुकता गतिविधियों पर विशेष रूप से फोकस करना आवश्यक है। बैठक में संयुक्त निदेशक एनटीसीपी डॉ.एसएन धौलपुरिया ने अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। द यूनियन के डॉ. अमित यादव ने कोटपा एक्ट के प्रावधानों के बारे में तकनीकी जानकारी प्रदान की। वीसी में नागौर जिले से अतिरिक्त जिला कलेक्टर मोहनलाल खटनावलिया ने भी तंबाकू मुक्त यूथ कैंपेन में अब तक हुई गतिविधियों के बारे में जानकारी देने के साथ साथ आगामी कार्ययोजना के बारे में भी बताया. वीडियो कांफ्रेंस में नागौर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ महेश वर्मा, उप अधीक्षक पुलिस रविंद्र कुमार बोथरा,  राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक राजीव सोनी, एपिडेमोलॉजिस्ट साकिर खान,  राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के जिला समन्वयक डॉक्टर शुभकरण धोलिया व जिला आईईसी समन्वयक हेमंत उज्जवल मौजूद रहे.
----------------

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad