Type Here to Get Search Results !

शिक्षा मंत्री कल्ला रविवार को रहे नागौर दौरे पर

 *शिक्षा मंत्री कल्ला रविवार को रहे नागौर दौरे पर*

*विद्यार्थी समय प्रबंधन के साथ करें तैयारी, मोबाइल से बनाएं दूरी - शिक्षा मंत्री*

gramothan


नागौर, 18 जून। माननीय शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला रविवार को एक दिवसीय नागौर दौरे पर रहे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार माननीय शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला शनिवार रात्रि बीकानेर से रवाना होकर करीब 1 बजे ट्रेन द्वारा नागौर पहुंचे तथा रविवार को शहर के ग्रामोत्थान विद्यापीठ में आयोजित स्थानीय कार्यक्रम में भाग लिया। इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि जीवन में आगे बढ़ने का एकमात्र माध्यम शिक्षा ही है, वर्तमान समय प्रतिस्पर्धा का दौर है, जहां नियमित रुप से पढ़ना, नियमित रुप से खेलना, मोबाइल से दूर रहना और समय का सदुपयोग करना, जिन विद्यार्थियों ने सीख लिया, समझो उनका कैरियर बन गया और जो विद्यार्थी समय प्रबंधन को महत्व नहीं देते, वे हमेशा पीछे ही रह जाते है।
gramothan

इसलिए विद्यार्थियों में पांच गुण बताए गए है, काक चेष्टा, बको ध्यानं, स्वान निद्रा, अल्पाहारी, ग्रह त्यागी, विद्यार्थी जीवन में इन पांचो का अनुसरण करना चाहिए। इस दौरान उन्होंने कहा कि जहां कहीं से भी शिक्षा हासिल हो, ग्रहण करना सीख लेना चाहिए। इस दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा कि आज के विद्यार्थियों को मोबाइल, टीवी, सिनेमा इनसे बचकर रहना चाहिए। इनसे दोस्ती कर ली तो आपका कैरियर बिगड़ना तय है।
gramothan

इनसे पढ़ने की आदत पर बुरा असर पड़ता है। यह आदत तो खराब करते ही है साथ में अनेक बीमारियों को भी न्यौता देते है। उन्होंने कहा कि यदि खेलना ही हो तो फुटबाॅल, टेबल टेनिस, बेडमिंटन, चैस, कबड्डी खेलो। इन खेलो से विद्यार्थियों का दिमाग मजबूत होगा। साथ ही विद्यार्थी स्वस्थ भी रहेंगे। कार्यक्रम के अंत में उन्होंने कहा कि अस्त रहो, व्यस्त रहो, मस्त रहो और स्वस्थ रहो।
gramothan


इससे पूर्व डॉ. के.राम बागड़िया ने नई शिक्षा नीति-2020 के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि ग्रामोत्थान संस्थान में प्रतिदिन दो घंटे की कोचिंग करवाई जाएगी, जहां विद्यार्थी सीयूईटी से संबंधित तैयारी कर सकते है। इस अवसर पर जाकिर हुसैन गैसावत, नागौर विधायक मोहनराम चौधरी, पांचला सिद्धा महंत सुरजनाथ महाराज आदि ने भी संबोधित किया।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad