Type Here to Get Search Results !

*महावारी स्वास्थ्य एवं स्वच्छता प्रबंधन पर आमुखीकरण एवं जागरूकता कार्यक्रम*

 *जिला प्रशासन एवं महिला अधिकारिता विभाग नागौर के द्वारा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गिनानी में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय महावारी स्वच्छता दिवस*

mahavaari swachta divas


 *महावारी स्वास्थ्य एवं स्वच्छता प्रबंधन पर आमुखीकरण एवं जागरूकता कार्यक्रम*
 के अंतर्गत राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड जिला मुख्यालय के द्वारा संचालित कौशल विकास एवं अभिरुचि शिविर में महिला अधिकारिता ब्लॉक  सुपरवाइजर उर्मिला भाकर ने बताया कि महिला अधिकारिता विभाग में  ग्राम पंचायत स्तर पर मानदेयकर्मी साथिन होती है जिसका मुख्य कार्य ग्राम पंचायत स्तर पर महिलाओं को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करना सशक्त करना होता है। राजस्थान सरकार द्वारा जितनी भी योजनाएं संचालित होती है महिलाओं से संबंधित साथिन ग्राम स्तर पर उन्हें पहुंचाने का कार्य करती है।
mahavaari swachta divas


 इंदिरा महिला शक्ति केंद्र प्रबंधक श्रीमती नेहा माथुर  ने आईएमएस के  बारे में संपूर्ण विस्तार से बताया तथा आईएमएस के परामर्शदाता श्रीमती सुषमाभाकल ने इसके बारे में महिलाओं एवं बालिकाओं के लिए कंप्यूटर शिक्षा के बारे में राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी दी तथा आईएमएस परामर्शदाता सुमन गोदारा और रामकन्या ने महावारी स्वच्छता  प्रबंधन के बारे में बताया। स्काउट गाइड शिव सचिव  इंदिरा विश्नोई ने माहवारी के बारे में बालिकाओं एवं महिलाओं में फैली विभिन्न प्रकार की भ्रांतियों को दूर करते हुए आने वाली समस्याओं एवं उड़ान योजना के बारे में जानकारी दी गई।

कौशल विकास एवं अभिवृत्ति शिविर के अंतर्गत आज की गतिविधियों में परमेश्वर राम गोदारा ने स्काउट गाइड शिविर का महत्व एवं शिविर कला कौशल के बारे जानकारी दी । प्रेमचंद सांखला ने पेंटिंग कला एवं पेंटिंग कला के विभिन्न स्टेप को बताते हुए विद्यार्थियों बालिकाओं एवं महिलाओं को पेंटिंग कला का अभ्यास करवाया। अंग्रेजी व्याख्याता योगेश जी पार्टी के द्वारा इंग्लिश स्पोकन एवं इसका दैनिक जीवन में उपयोग बताया। श्री खिवसिंह जी राठौड़ के द्वारा दैनिक जीवन में इंग्लिश स्पोकन एवं उसके उपयोग पर सामूहिक चर्चा की शिविर में इंग्लिश स्पोकन  के बारे में प्रायोगिक कार्य करवाया। श्रीमती संतोष बेनीवाल के द्वारा बालिकाओं को सिलाई सीखलाई गई श्री दिनेश कुमार गॉड ने दैनिक जीवन में कला कौशल के अंतर्गत संगीत के महत्व के बारे में अभ्यास करवाया । नृत्य शिक्षक वसुंधरा ने बालिकाओं कार्नर चकलाते के कौशल शिक्षा एवं उनका अभ्यास करवाया जय श्री ने मेहंदी कला एवं मेहंदी की बारीकियों के बारे में बालिकाओं को बताया एवं मेहंदी कला प्रतियोगिता करवाई।
निवेदिता ने पेपरमेशी का कार्य करवाया। इस अवसर पर स्थानीय विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक श्री रामनिवास जी विश्नोई शिविर प्रबंधन का कार्य किया ।इस प्रकार आज के दिन शिविर की गतिविधियों के साथ में अंतरराष्ट्रीय महावारी दिवस कार्यक्रम आयोजित वह जिनकी उपस्थिति बालक बालिकाओं महिलाओं के द्वारा सराहना की गई और बताया गया कि इस प्रकार के कार्यक्रम सदैव एवं सतत चलते रहे तो हमारे देश की नारी शक्ति को विकास के अच्छे अवसर उपलब्ध हो एवं महिलाओं में जनजागृति आए एवं समाज में महावारी के बारे में फैली भ्रांतियों से छुटकारा मिल सकता है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad