Type Here to Get Search Results !

राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड जिला मुख्यालय नागौर के द्वारा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गिनानी में मनाया गया विश्व तंबाकू निषेध दिवस

 *राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड जिला मुख्यालय नागौर के द्वारा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गिनानी में मनाया गया *विश्व तंबाकू निषेध दिवस*
 *विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर जन जागरूकता, प्रतियोगिताएं, आमुखीकरण एवं जागरूकता कार्यक्रम*

World No-Tobacco Day


 के अंतर्गत राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड जिला मुख्यालय के द्वारा संचालित कौशल विकास एवं अभिरुचि शिविर में संयुक्त सचिव इंदिरा विश्नोई के नेतृत्व में
 पोस्टर के साथ तंबाकू मुक्त जीवन जीने का संदेश देते हुए नागौर शहर के विभिन्न मार्गो पर जन चेतना रैली निकाली गई जिसमें विभिन्न प्रकार के स्लोगन के माध्यम से दिनेश कुमार गौड़ संतोष  बेनीवाल शिविर में उपस्थित बालिका एवं महिलाओं अभिभावकों ने लोगों में तंबाकू मुक्त जीवन  बनाने के लिए  जागृति संदेश दिया।
 *तंबाकू मुक्त राजस्थान अभियान*स्काउट एवं गाइड से जुड़ी बालिकाओं ने लिया पोस्टर एवं पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग*
नागौर।
तंबाकू  मुक्त राजस्थाान अभियान के तहत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य  विभाग तथा भारत स्काउट एवं गाइड के संयुक्त तत्वावधान में जागरूकता अभियान की शुरूआत की गई।
तम्बाकू  मुक्त् राजस्थान अभियान के तहत बुधवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गिन्नाणी स्कूल में चल रहे भारत स्काउट एवं गाइड के अभिरुचि  शिविर में संभागी बालिकाओं की पोस्टर एवं पेंटिंग प्रतियोगिता करवाई गई। इस पोस्टर प्रतियोगिता में बालिकाओं ने तम्बाकू से होने होने वाले नुकसानों के प्रति आमजन में जागरूकता लाने के लिए आकृतियां उकेरी व श्लोगन लिखे। शिविर में रामनिवास बिश्नोई ने बताया कि तम्बाकू मुक्त राजस्थान के तहत नागौर को तम्बाकू मुक्त बनाने पर काम किया जाएगा. बालिकाओं द्वारा बनाई गई पोस्टर में बच्चों ने तम्बाकू से होने वाले नुकसान, नागौर इन राजस्थान को तंबाकू मुक्त बनाने संबंधी नारे व स्लोगन लिखे.



ये रहे विजेता
शिविर प्रभारी एवं भारत स्कउउट एवं गाइड की संयुक्त सचिव इंदिरा बिश्नोई ने बताया कि तम्बाकू मुक्त राजस्थान अभियान पर आधारित पोस्टर एवं पेंटिंग प्रतियोगिता में   सीनियर वर्ग में प्रथम स्थान पर सीफा शेख, , द्वितीय स्थान पर सुफियार परवीन, तथा तीसरे  स्थान पर अलिना परवीन ने प्राप्त किया। वहीं जुनियर वर्ग में उमेशाना ने प्रथम, निहारिका ने द्वितीय तथा चहक जैन ने तृतीय स्थान प्राप्त किया.

 तंबाकू मुक्त राजस्थान अभियान के तहत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा भारत स्काउट गाइड की ओर से नागौर शहर में बुधवार को तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर जागरूकता रैली निकाली . जागरूकता रैली के अतिरिक्त भारत स्काउट गाइड की अभिरुचि शिविर में  तंबाकू निषेध आधारित अन्य गतिविधियां भी आयोजित की गई. जिला मुख्यालय के अतिरिक्त जिले में अन्य जगहों पर भी तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर विभिन्न तरह की गतिविधियां चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग शिक्षा विभाग भारत स्काउट एवं गाइड तथा नेहरू युवा केंद्र के संयुक्त तत्वाधान में  आयोजित की गई ।
कौशल विकास एवं अभिवृत्ति शिविर के अंतर्गत आज की गतिविधियों में परमेश्वर राम गोदारा ने *नशा नियंत्रण कानून 2003 कोटपा एक्ट के बारे में एवं उनकी विभिन्न धाराओं के बारे* उपस्थित समूह के समक्ष चर्चा की।
 प्रेमचंद सांखला ने पेंटिंग कला के माध्यम से विद्यार्थियों के द्वारा तंबाकू के उपयोग एवं उनसे होने वाले नुकसान से संबंधित पोस्टर प्रतियोगिता करवाई गई।
अंग्रेजी व्याख्याता योगेश जी पार्टी के द्वारा वर्तमान समय में लोगों में बढ़ते हुए फास्ट फूड जंक फूड कुरकुरा पानी पुरी के बढ़ते उपयोग और उनसे होने वाली विभिन्न प्रकार के कैंसर जैसी भयानक बीमारियों के बारे में बताया तथा दैनिक जीवन में लोगों में सतत इसके हो प्रयोग से होने वाले स्वास्थ्य के हनी के बारे में बताते हुए लोगों में बढ़ती हुई नशा परवर्ती से बचने के लिए किए जाने वाले कार्य एवं दैनिक जीवन में उपयोग बताया।
श्री खिवसिंह जी राठौड़ के द्वारा दैनिक जीवन में नशा प्रवृत्ति के कारण लोगों में जीवन में फैलती हुई अशांति एवं उसके कारण होती हुई घरेलू हिंसा के बारे में एवं उनके रोकथाम के लिए किए जाने वाले कार्यों के बारे में  सामूहिक चर्चा की ।
 श्रीमती संतोष बेनीवाल के द्वारा बालिकाओं को अपने परिवार एवं आस-पड़ोस के लोगों मे विभिन्न प्रकार के नशे के नुकसान एवं उनसे बचने के लिए किए जाने वाले कार्यों पर विचार व्यक्त किए तथा समाज में महिला शिक्षा एवं नशाखोरी से बचाव के लिए जनजागृति का आह्वान किया ।
 श्री दिनेश कुमार गॉड ने वर्तमान समय में लोगों में बढ़ती हुई नशा परवर्ती को रोकने के लिए दैनिक जीवन में गीत संगीत के महत्व के बारे में बताया आज लोगों में मानसिक तनाव की बहुत ज्यादा ही स्थिति पैदा होने पर ही नवयुग नशा प्रवृत्ति  की ओर बढ़ रहे हैं अतः दैनिक जीवन में नशा मुक्ति से संबंधित गीत के महत्व के के बारे में बताया । नृत्य शिक्षक वसुंधरा ने बालिकाओं को *नृत्य कला  कौशल के माध्यम से मत पियो सा म्हारा छैल तंबाकू गीत पर नृत्य नाटिका* सिखाया एवं नृत्य कला  कौशल शिक्षा का अभ्यास करवाया । जय श्री ने नशा मुक्ति का एवं नशे से नुकसान के बारे में  नारी शक्ति में चेतना लाने के लिए समाज के द्वारा किए जाने वाले कार्य के बारे में बालिकाओं को बताया एवं मेहंदी कला प्रतियोगिता करवाई।
निवेदिता ने पेपरमेशी का कार्य करवाया। इस अवसर पर स्थानीय विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक श्री रामनिवास जी विश्नोई ने जांभोजी के द्वारा बताए गए नशा त्याग ,जीव रक्षा, पेड़ पौधों के सरंक्षण के बारे में बताया ।इस प्रकार आज के दिन शिविर की गतिविधियों के साथ में विश्व तंबाकू निषेध दिवस कार्यक्रम आयोजित वह जिनकी उपस्थिति बालक बालिकाओं महिलाओं के द्वारा सराहना की गई और बताया गया कि इस प्रकार के कार्यक्रम सदैव एवं सतत चलते रहे तो हमारे देश की नारी शक्ति को विकास के अच्छे अवसर उपलब्ध हो एवं महिलाओं में जनजागृति आए एवं समाज में नशाखोरी एवं उसके नुकसान के बारे में लोगों में जनचेतना फैलाने का कार्य

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad