Type Here to Get Search Results !

देव गुरु बृहस्पति का राशि परिवर्तन

 देव गुरु बृहस्पति का राशि परिवर्तन

rashi



गुरु बृहस्पति जिन्हें देवताओं का गुरु कहा जाता है और वैदिक ज्योतिष में सबसे शुद्ध दृष्टि वाला शुभ ग्रह माना जाता है, 22 अप्रैल 2023 को प्रातः काल 3:33 पर अपनी स्वराशि मीन राशि से निकलकर अपनी मित्र राशि मेष राशि में प्रवेश कर लिया है। अब देव गुरु बृहस्पति मेष राशि में रहेंगे, उस समय वह अपनी अस्त अवस्था में होंगे क्योंकि 27 अप्रैल से बृहस्पति मीन राशि में अस्त अवस्था में आ जाएंगे और फिर 27 अप्रैल प्रातः काल 2:07 तक अस्त अवस्था से बाहर निकल आएंगे। जब बृहस्पति का गोचर मेष राशि में होगा तो वहां पर पहले से ही उपस्थित राहु बृहस्पति से संयोग करेंगे और इन दोनों की यह युति गुरु-चांडाल दोष का प्रभाव भी दिखाएगी। बृहस्पति 4 सितंबर को शाम 4:57 पर वक्री अवस्था में आ जाएंगे और वर्ष के अंतिम दिन 31 दिसंबर 2023 को प्रातः काल 7:07 पर वक्री अवस्था से बाहर आएंगे। वैदिक ज्योतिष के अनुसार बृहस्पति का राशि परिवर्तन बहुत महत्वपूर्ण प्रभाव देने वाला माना जाता है क्योंकि देव गुरु बृहस्पति की दृष्टि अमृत के समान होती है और यह जिन भावों पर अपनी दृष्टि डालते हैं, उनकी वृद्धि करते हैं। वैसे भी यह एक वृद्धि कारक ग्रह हैं।


बृहस्पति 22 अप्रैल को मेष राशि में प्रवेश कर चुका है. साथ ही गुरु 27 अप्रैल को मेष राशि में उदित हो जायेंगे। राहु मेष राशि मे पहले से ही मौजूद है. जिसके कारण मेष राशि में गुरु आते ही चांडाल दोष से ग्रसित हो गया। हालांकि 75प्रतिशत लोगो के लिए आने वाला समय शुभ है,पर फिर भी 25प्रतिशत लोगों के लिए स्थितियां अनुकूल नहीं होगी। बृहस्पति के इस गोचर से सभी राशियों और लग्न वाले जातकों पर इसका प्रभाव और उपाय-

1. मेष
मेष राशि और लग्न वाले के लिए गुरु लग्न में आएंगे इससे लोगों के लिए बृहस्पति का ये गोचर बहुत ही फलदायी साबित होगा, इस गोचर से मेष वालों को कार्यक्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी, पुराने रुके हुए सभी कार्य पूरे होंगे, अगर किसी व्यक्ति को लंबे समय से बीमारी है तो उस व्यक्ति की बीमारी ठीक हो सकती है, जो लोग बिजनेस में हैं उनकी आय में वृद्धि हो सकती है,वैवाहिक जीवन में जो मदभेद चल रहे हैं वो सभी समाप्त हो जाएंगे. करियर में सफलता प्राप्त हो सकती है. जो लोग एग्जाम्स की तैयारी कर रहे हैं उन लोगों को अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं।
किसी उपाय का जरूरत नहीं।
2. वृष
गुरु आपके 12वे भाव में गोचर करेंगे,सांसारिक सुखों में तो वृद्धि होगी,परंतु शुरुआती दिनों में सेहत गढ़बढ़ रहेगी,भाग्योदय होगा, ये गोचर आर्थिक दृष्टि से लाभदायक रहेगा, विदेश जाने के रास्ते खुलेंगे। खर्च बढ़ेंगे।
3. मिथुन
इनके लिए गुरु 11वे भाव में गोचर करेंगे,इससे भाग्य का साथ प्राप्त होगा,आय में वृद्धि भी होगी,निवेश के क्षेत्र में लाभ प्राप्त होगा, जोखिम भरे कार्यों में रुचि बढ़ेगी,नौकरी करने वालों को प्रमोशन और तरक्की प्राप्त हो सकती है, जिन लोगों की शादी नहीं हो रही है उनको शादी के योग बन रहे हैं,व्यापारिक लोगों को इस समय सबसे ज्यादा फायदा होगा।

4. कर्क
गुरु 10वे भाव में गोचर करेंगे,इससे समाज में मान सम्मान में वृद्धि होगी,कार्यक्षेत्र में ऊंचा पद मिलेगा, इस गोचर के प्रभाव से रिश्तों में सुधार आएगा,आर्थिक स्थिति मजबूत होगी,बिजनेस में लाभ होगा,सेहत में भी सुधार होगा,वैवाहिक जीवन सुखमय बिताएंगे,बस खर्चों में थोड़ी बढ़ोतरी हो सकती है.

5. सिंह
सिंह राशि और लग्न वाले के लिए गुरु का गोचर भाग्य भाव में होगा,इस दौरान गुरुजनों का पूरा सहयोग मिलेगा. आपकी आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है,अगर दूसरी शादी का सोच रहे है तो योग बन सकते है, धार्मिक यात्राएं करने को मिलेगी।
6. कन्या
कन्या राशि और लग्न वाले के लिए गुरु अष्टम भाव में गोचर करेंगे,इससे सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, अगर सिद्धि करना चाहते है तो समय अनुकूल है, पूजा पाठ से लाभ प्राप्ति होगी। बीमारियां बढ़ सकती है इसीलिए घर में भारंगी की जड़ ईशान कोण में स्थापित करें।

7. तुला
गुरु के मेष राशि में प्रवेश करते ही तुला राशि के जातकों को धन लाभ हो सकता है,संपत्ति में वृद्धि के योग बनेंगे, करियर में अच्छे मौके प्राप्त हो सकते हैं,पैतृक संपत्ति से बड़ा फायदा मिल सकता है,हालांकि लोगों के साथ किसी बात पर विवाद भी होने की संभावना रहेगी।पीली रत्ती पीले कपड़े में बांधकर अपने पास रखे।
8. वृश्चिक
इस राशि के जातक अपने शत्रुओं से सावधान रहें, मानसिक तनाव से बचने के लिए योग करना फायदेमंद होगा,स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें,कार्यक्षेत्र में और मेहनत करें,दूध में एक चुटकी हल्दी डालकर शिवलिंग का अभिषेक करे।

9. धनु
इस राशि और लग्न वाले के जातकों का आर्थिक पक्ष मजबूत होगा, वाद-विवाद से बचे, नया वाहन खरीदने के योग हैं, कड़ी मेहनत करने पर कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी,पारिवारिक समस्याएं हल होंगी, प्रॉपर्टी में निवेश करने के लिए ये समय अनुकूल है,शिक्षा के क्षेत्र में तरक्की मिलेगी।

10. मकर
इस राशि के जातकों का मान-सम्मान, पद प्रतिष्ठा बढेगा,पुराना वाहन बेचकर या बदलकर नया वाहन लेने का योग बन रहा है। नया घर लेने के लिए शुभ समय है, विनम्र बनें रहें,कुल मिलाकर ये समय आपके लिए अनुकूल रहेगा।

11. कुंभ
इस राशि के जातकों को अपनी आर्थिक स्थिति पर ध्यान देने की जरूरत है, छोटे भाई बहनों का सहयोग अवश्य करे, खर्चों पर नियंत्रण रखें,आमदनी बढ़ाने के लिए अपने प्रयासों को और बढ़ाएं,सेहत का ध्यान रखें,खान-पान का विशेष ख्याल रखें. घर-परिवार की समस्याएं धीरे-धीरे दूर होती चली जाएंगी।

12. मीन
मीन राशि वालों को इस समय पुराना रुका हुआ धन प्राप्त हो सकता है,जो लोग नई नौकरी ढूढ़ रहे हैं उन्हें अच्छी नौकरी प्राप्त हो सकती है, साथ ही उस नौकरी से तरक्की भी मिल सकती है,ससुराल से संबंध बेहतर होंगे, कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है, सिंगल जातकों का विवाह हो सकता है,जो लोग उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं उनके विदेश जाने के योग बन सकते हैं,पति पत्नि के बीच प्रेम बढ़ सकता है,लंबे समय से चल रही बीमारी खत्म हो सकती है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad