Type Here to Get Search Results !

अंतरिक्ष में अद्भुत स्थिति में दिखेंगे, बृहस्पति और शुक्र ग्रह बेहद करीब

 अंतरिक्ष में अद्भुत स्थिति में दिखेंगे, बृहस्पति और शुक्र ग्रह बेहद करीब

khagoliy rachna

अंतरिक्ष में दो ग्रह रात में दिखेंगे मिलते हुए। यानी एक-दूसरे के आएंगे बेहद करीब, ये नजारा कब और कैसे दिखेगा। ज्योतिषाचार्य रमल दिनेश प्रेम शर्मा ने बताया
रात में आसमान में चमकने वाली हर चीज को हम सितारा कहते हैं। धरती के आसामान में आज दो बेहद चमकदार सितारे देखने को मिलेंगे। हालांकि यह सितारे नहीं बल्कि दो ग्रह होंगे। हमारे सौरमंडल में ही मौजूद ये दो ग्रह एक दूसरे के पास आते दिखेंगे। आसमान के सबसे चमकीले तारे से भी ज्यादा यह चमकें गा जो एक अदभुत शानदार नजारा होगा।
रमल ज्योतिषाचार्य दिनेश प्रेम शर्मा


 आसमान में 1 और दो मार्च को यह नजारा देखने को मिलेगा। दो बेहद चमकदार ग्रह एक दूसरे के 'करीब' आ जाएंगे। इसे देख कर ऐसा लगेगा कि इनकी आपस में टक्कर होने वाली स्थित है परन्त ऐसा सच में नहीं होगा। इन दोनों ग्रहों के बीच करोड़ों किमी की दूरी रहेगी। लेकिन आखिर ये ग्रह होंगे कौन से? ये ग्रह होंगे बृहस्पति (Jupiter) और शुक्र (Venus)। बृहस्पति हमारे सौर मंडल का सबसे बड़ा ग्रह है।  वहीं अगर शुक्र की बात करें तो ये हमारे आकाश की सबसे चमकदार चीजों में से एक है।
यूं तो हालांकि करोड़ों किमी की होगी दूरी
 ऐसी घटना सिर्फ हमारे नजरिए के कारण होगी। दोनों ग्रह एक दूसरे से करोड़ों किमी की दूरी पर होंगे। लेकिन हम जब पृथ्वी से इन्हें देखेंगे तो इनकी स्थिति कुछ ऐसी होगा कि वह एक साथ दिखेंगे। इस तरह की घटना के लिए पृथ्वी का सूर्य का चक्कर लगाना जिम्मेदार है। इस तरह की घटना साल में एक बार देखने को मिलती है।
इस घटना को आप सामान्य तरीके से देख सकते हैं। बिना टेलीस्कोप के आसमान में यह चमकदार सितारे हमें दिखाई देंगे। बस सूर्यास्त के बाद आपको पश्चिम दिशा के आसमान में देखना होगा। तब ये दोनों आपको नग्न आंखों से दिखेंगे।
सबसे ज्यादा चमकदार दिखेंगे ग्रह
दोनों ग्रह असाधारण रूप से चमकदार सितारे की तरह दिखेंगे। इस दौरान बृहस्पति ग्रह आसमान के सबसे चमकीले सितारे सीरियस से दोगुना चमकेगा। जबकि शुक्र बृहस्पति से छह गुना तेज चमकेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad