Type Here to Get Search Results !

महिलाओं के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित

 महिलाओं के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित


नागौर, 19 नवम्बर। नाबार्ड, राजीविका व एकल जन सेवा संस्थान द्वारा शनिवार को भैरून्दा में स्वयं सहायता समूह के पदाधिकारी एवं सदस्यों का एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। जिसमें ग्राम थाटा, भैरून्दा, गोल, थांवला, राता गुढ़ा, नीमड़ी कोठारी गांवों की 80 महिलाओ ने भाग लिया।
इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डीडीएम नाबार्ड मोहित कुमार ने महिलाओं को स्वयं सहायता समूह द्वारा किए जाने वाले कार्यो एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी तथा एलडीएम जीवन ज्योति ने बैंक से ऋण प्राप्त करने की प्रक्रिया के बारे में बताया। वहीं एनआरएलएम के दुर्गेश कुमार ने महिलाओं को स्वयं सहायता समूह द्वारा कार्य करने की प्रक्रिया व समूह की शक्ति से रूबरू करवाया। साथ ही मुद्रा लोन व समूह को ऋण के विषय मे जागरूक किया एवं महिलाओं को एक-दूसरी महिला को जागरूक करने के बारे में जानकारी दी। इस दौरान महिलाओं को अपने साथ-साथ अन्य बहनों को भी इस परियोजना से जोड़कर लाभान्वित करने का संदेश दिया।

कार्यक्रम में एकल जन सेवा संस्थान के सचिव बालू सिंह ने गोल व थाटा गांव में कढ़ाई व हस्तशिल्प पर प्रशिक्षण कार्यक्रम किया, उसके बारे में जानकारी दी एवं प्रशिक्षण प्राप्त सभी महिलाओं को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया।
प्रोग्राम मैनेजर पूजा जनजानी ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए महिलाओं द्वारा किए जा रहे कार्य के बारे में महिलाओं का उत्साहवर्धन किया।
इस अवसर पर रोड़मल व दिलीप ने पपेट शो द्वारा महिलाओं द्वारा किये गए कार्य के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में राजीविका से जिला प्रबंधक, ( आजीविका ) ब्लॉक प्रभारी शिव कुमार,  परियोजना सहायक कपिल, आरपीआरपी धनपत व रेणु राठौड़ सहित करीब 80 महिलाओं ने भाग लिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad