Type Here to Get Search Results !

लक्ष्य को पाने के लिए मेहनत के साथ निरंतरता जरूरीः समारिया

 

अभियान परिवर्तन, बदलते नागौर की नई राह

जिला कलक्टर पीयूष समारिया व प्रोबेषनरी आईएएस रवि कुमार ने किया विद्यार्थियों से संवाद

करियर को लेकर हुआ युवाओं से संवाद



नागौर, 23 नवम्बर।
आदरणीय सर नमस्ते,  आईएएस कैसे बना जाता है, इसके लिए कितनी मेहनत करनी पड़ती है, कितने घंटे पढ़ना पड़ता है, जीवन में सफल बनने के लिए क्या रास्ता चुने, कौन्सा कोर्स करें, आप अपनी सफलता का श्रेय किसको देते हैं......?, एक तरफ सवाल तो दूसरी तरफ मंच की ओर से बड़ी विनम्रता और आत्मीयता के साथ दिया जा रहा उनका संतोषजनक जवाब। हर एक प्रष्न पर मिल रहे जवाब से युवा विद्यार्थी संतुष्ट भी नजर आए और उनके चेहरे पर सुकुन के साथ-साथ एक नया आत्मविष्वास उभर आया। अवसर था एक भारतीय प्रषासनिक सेवा के अधिकारियों व युवा विद्यार्थियों के लिए बीच हुए ऐसे संवाद का, जिसका आयोजन नागौर की धरती पर एक नए आयाम स्थापित करने को लेकर किया गया।
अभियान परिवर्तन, बदलते नागौर की नई राह, जिसके लिए बनाए गए रोडमेप पर नागौर का युवा अपने विभिन्न आयामों व विधाओं में सफलता की दौड़ लगाएगा। अभियान का आगाज श्री बलदेव राम मिर्धा, राजकीय महाविद्यालय के सभागार में जिला कलक्टर पीयूष समारिया के सान्निध्य और मुख्य आतिथ्य में किया गया। नागौर के युवाओं को तरक्की के नए पथ पर लाने के लिए शुरू किए गए इस अभियान के पहले दिन ही जिला कलक्टर पीयूष समारिया ने कॉलेज के विद्यार्थियों से करियर से जुड़े विषय पर संवाद किया। इस संवाद में नागौर में प्रोबेषनरी आईएएस अधिकारी के रूप में सहायक कलक्टर का पद संभाल रहे रवि कुमार ने भी विद्यार्थियों के प्रष्नों का रोचकता के साथ जवाब दिया और उनकी करियर काउंसलिंग भी की।

अभियान परिवर्तन, बदलते नागौर की नई राह के पहले दिन कॉलेज के सभागार में आयोजित हुए इस संवाद में युवा विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए जिला कलक्टर पीयूष समारिया ने कहा कि जीवन में कुछ पाना है तो उसे लक्ष्य बनाओ और पूरी मेहनत और निरंतरता बनाए रखते हुए काम करो, तभी सफलता बनेगी। उन्होंने कहा कि नागौर का युवा आगे बढ़ रहा है, बस जरूरत है, उन्हें सही मार्गदर्षन की। इसके लिए जिला प्रषासन, नेहरू युवा केन्द्र तथा श्री बलदेव राम मिर्धा कॉलेज प्रषासन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया यह संवाद कार्यक्रम अच्छे प्रयास का द्योतक है। जिला कलक्टर समारिया ने कहा कि जीवन में सफल होना है तो लक्ष्य प्राप्ति के प्रति निरंतरता बनाए रखते हुए मेहनत करना और अनुषासन का पालना जरूरी है।
कार्यक्रम में प्रोबेषनरी आईएएस व सहायक कलक्टर, नागौर रवि कुमार ने संघ लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित की जाने वाली भारतीय प्रषासनिक सेवा परीक्षा के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि जीवन में माता-पिता प्रथम गुरू होते हैं, संतान के कल्याण और उसकी सफलता को ही वे अपने जीवन का ध्येय मानते है। सहायक कलक्टर रवि कुमार ने विद्यार्थियों से हुए संवाद में कहा कि जीवन में आगे बढ़ना है तो अच्छे मित्र बनाओ, चाहे पुस्तके पढ़ो या फिर समाचार पत्र, या फिर सोषल मीडिया पर प्रसारित होने वाली अच्छे लेख, फिल्मस और वीडियो देखें, इससे आपको नई दिषा मिलेगी। राजस्थान तहसील सेवा की अधिकारी नेहा कंवर ने भी विद्यार्थियों से संवाद करते हुए प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी से जुड़ी आवष्यक जानकारियां दी।

अभियान के पहले दिन आयोजित हुए संवाद में स्वागत भाषण कॉलेज के प्राचार्य डॉ. हरसुख छरंग ने दिया। वहीं जिला कलक्टर पीयूष समारिया सहित समस्त अतिथियों को नेहरू युवा केन्द्र की जिला युवा अधिकारी सुरमयी शर्मा और एनसीसी अधिकारी डॉ. प्रेमसिंह बुगासरा ने स्मृति चिन्ह भेंटकर स्वागत किया। कॉलेज के छात्रसंघ अध्यक्ष ..............
व पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष सुरेन्द्र दौतड़ ने भी अतिथियों का माल्यार्पण कर उनका सम्मान किया।मंच संचालन श्री भूपेश बाजिया व धन्यवाद ज्ञापन जिला युवा अधिकारी सुश्री सुरमयी शर्मा ने किया।

कार्यक्रम में जिला खेल अधिकारी भवर राम सियाक, कैप्टन प्रेम सिंह बुगासरा,लाखाराम चौधरी,हेमंत उज्जवल,  महाविद्यालय की करिअर काउंसिल एण्ड प्लेसमेंट सेल प्रभारी- डॉ. भूपेश बाजिया, सदस्य - डॉ. सरोज कुमारी,रंजीत पुनिया, अभिलाखा चौधरी, सहीराम,राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक भूमिक, हर्षुल, मामूराम, योगेश आदि थे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad