Type Here to Get Search Results !

*क्लीन इंडिया 2.0 के तहत गांधी चौक पर नेहरू युवा केंद्र व एनसीसी के युवाओं द्वारा संयुक्त तत्वाधान में सिंगल यूज प्लास्टिक का संग्रहण किया*

 *क्लीन इंडिया 2.0 के तहत गांधी चौक पर नेहरू युवा केंद्र व एनसीसी के युवाओं द्वारा संयुक्त तत्वाधान में सिंगल यूज प्लास्टिक का संग्रहण किया*


नेहरू युवा केंद्र द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छ भारत 2.0 कार्यक्रम के तहत आज गांधी चौक में केंद्र के स्वयंसेवकों व श्री बी आर मिर्धा कॉलेज के एनसीसी कैडेट्स द्वारा संयुक्त तत्वाधान में  श्रमदान किया गया।जिला युवा अधिकारी सुरमयी शर्मा ने बताया कि स्वच्छ भारत 2.0 कार्यक्रम के तहत आज युवाओं द्वारा गांधी चौक व आस पास  में सिंगल यूज प्लास्टिक का संग्रहण कर श्रमदान कर स्वच्छता का संदेश दिया । जिला युवा अधिकारी ने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य केवल सिंगल यूज प्लास्टिक वेस्ट एकत्रित करना नहीं है बल्कि लोगों में व्यवहार परिवर्तन लाना है।

एनसीसी प्रभारी कप्तान प्रेम सिंह बुगासरा ने युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक अगर फेंका जाता है तो यह 500 वर्षों तक भी नष्ट नहीं होता है।यह मृदा या जल में मिलकर उन्हें प्रदूषित कर देता है और पर्यावरणीय प्रदूषण में वृद्धि करता है।इसे जलाने पर हानिकारक गैसें निकलती हैं जो मानव सहित सभी जीव-जन्तुओं के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालती हैं।


कूड़े के ढ़ेर से प्लास्टिक बहुत बार पशुओं द्वारा खाने की वस्तुओं के साथ खा लिया जाता है, जिससे उनकी मृत्यु हो सकती है। जलीय जीवों हेतु भी प्लास्टिक जानलेवा साबित होता है।हम मनुष्यों को अगर अपना भविष्य सुंदर बनाना है और अपनी पृथ्वी को बचाना है ताकि मानव एक स्वस्थ जीवन जी सके, तो प्लास्टिक का उपयोग रोकना ही होगा।जन-जागरुकता फैलाकर हम यह कार्य आसानी से कर सकते हैं।

इसीलिए आज एक संकल्प लें और प्लास्टिक को पूरी तरह बैन करने का हर संभव प्रयास करें। अगर हम पर्यावरण का ख्याल रखेंगे तो निश्चित तौर पर हमारा पर्यावरण भी हमारा ख्याल रखेगा। कार्यक्रम में प्रकाश, भूमिक, सुशील व अन्य युवा मौजूद थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad