Type Here to Get Search Results !

अभियान नयन दृष्टि नागौर के तहत जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखा के किया रवाना

 अभियान नयन दृष्टि  नागौर के तहत जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखा के किया रवाना


आंखों के ऑपरेशन में विशेषज्ञता हासिल करने का प्रशिक्षण
नागौर.
अभियान नयन दृष्टि  नागौर के तहत पंडित जवाहरलाल नेहरू राजकीय अस्पताल में आंखों के ऑपरेशन से जुड़े प्रोटोकॉल का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित हुआ.
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, साइटसेवर्स संस्था एवं उरमूल खेजड़ी संस्थान के  संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में  नेत्र सहायक एवं पैरामेडिकल स्टाफ को आंखों के ऑपरेशन से जुड़े प्रोटोकॉल में विशेषज्ञता हासिल करने का प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रषिक्षण कार्यक्रम के दूसरे व अंतिम दिन  साइटसेवर्स संस्था की तुषिता मुखर्जी, नित्यानंद राज व उरमूल खेजड़ी संस्थान के धन्नाराम ने दीप प्रज्वलन किया।



दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला के पहले दिन मध्य प्रदेश के चित्रकूट जिला के सद्गुरू आई हॉस्पिटल से आए नेत्र विशेषज्ञ चिकित्सक डॉक्टर कमल व डॉक्टर रामानुज ने आंखों के ऑपरेशन से जुड़े प्रोटोकॉल का विस्तार पूर्वक प्रशिक्षण दिया। साइटसेवर्स संस्था के नित्यानंद राज ने राज्य में गांव ढाणी तक बैठे आम जन की आंखों की जांच व उपचार को लेकर की जा रही गतिविधियों के बारे में विस्तार से बताया। एवं साइटसेवर्स की तुषिता मुखर्जी ने संस्थान के ग्रामीण स्वास्थ्य परियोजना के ऊपर रोशनी डाली एवं भारत में चल रहे मोतियाबिंद निवारण हेतु सीबीबीईएफ अभियान के बारे में जानकारी साझा की ।



जागरूकता वाहन को हरी झंडी

प्रषिक्षण कार्यक्रम के दूसरे दिन नयन दृष्टि नागौर अभियान के तहत विष्व दृष्टि दिवस के उपलक्ष्य में एक जागरूकता वाहन को रवाना किया। इस जागरूकता वाहन को हरी झंडी नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. धर्मेन्द्र डूडी, साइटसेवर्स संस्था की तुषिता मुखर्जी व जिला अंधता निवारण समिति के समन्वयक अषोक चौधरी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।  डॉ. धर्मेन्द्र डूडी जी ने इस दो दिवसीय ट्रेनिंग कार्यक्रम का समापन किया अथवा इस ट्रेनिंग में प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया ।


जिला आईईसी समन्वयक हेमन्त उज्जवल ने बताया कि यह जागरूकता वाहन जिले में नागौर, मकराना व डीडवाना क्षेत्र में विभिन्न जगह जाएगा, जहां इस लगी आईईसी सामग्री के जरिए आंखों की देखभाल व इससे संबंधित बीमारियों और उसके लक्षणों के बारे में बताया जाएगा। यह वाहन विष्व दृष्टि दिवस 14 अक्टूबर तक जिले में विभिन्न जगहों पर चलाया जाएगा। इस नेत्र दृष्टि जागरूकता यात्रा के समापन अवसर पर 14 अक्टूबर को छोटी खाटू में मेगा नेत्र जांच एवं लैंस प्रत्यारोपण शिविर का आयोजन किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad