Type Here to Get Search Results !

नेहरू युवा केंद्र द्वारा मनाया गया राष्ट्रीय हिन्दी दिवस

 नेहरू युवा केंद्र द्वारा मनाया गया राष्ट्रीय हिन्दी दिवस

भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के स्वायत शासी संगठन नेहरू युवा केंद्र नागौर द्वारा आज राष्ट्रीय हिंदी दिवस मनाया गया। जिला युवा अधिकारी सुरमयी ने बताया कि संविधान सभा ने 14 सितंबर, 1949 को हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया। इसी दिन के बाद से हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है और हर वर्ष की तरह केंद्र द्वारा गांवों में  इस वर्ष भी राष्ट्रीय हिंदी दिवस मनाया गया साथ ही आज से 29 सितंबर तक हिंदी पखवाड़ा मनाया जाएगा।

इसका उद्देश्य लोगों को हिंदी के महत्व व इतिहास के बारे में बताना है और अपनी मातृ भाषा के प्रति  जागृत करना है। तथा हिंदी को ना केवल देश के हर क्षेत्र में बल्कि वैश्विक स्तर पर भी प्रसारित करना है।हिन्दी हमारी राज भाषा है व इसे बढ़ावा देने के उद्देश्य से हमे निरंतर प्रयास करते रहने चाहिए उन्ही में केंद्र के युवाओं ने आज राष्ट्रीय हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में शपथ ली कि वे हिंदी का सम्मान करेंगे।

पखवाड़े के तहत भी युवाओं द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताओं, सेमिनार, वेबिनर के मध्यम से लोगों को जागरूक करने का कार्य किया जाएगा। आज युवाओं ने अपने युवा मंडल सदस्यों व अन्य युवाओं के साथ  हिंदी भाषा का गौरव बनाए रखने साथ ही इस भाषा का अधिक से अधिक प्रयोग करने शपत ग्रहण करी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad