Type Here to Get Search Results !

नेेहरू युवा केन्द्र नागौर से जुड़ सकेगे अब व्यक्तिगत रूप से भी युवा

 नेेहरू युवा केन्द्र नागौर से जुड़ सकेगे अब व्यक्तिगत रूप से भी युवा
व्यक्तिगत स्वंयसेवी नामांकन हेतु आवेदन आमंत्रित
नागौर 12 सितंबर। देश में स्वयंसेवा को बढ़ावा देने वाले सबसे बड़े संगठन के रूप में नेहरू युवा केन्द्र संगठन ने व्यक्तिगत स्वंयसेवी नामांकन  के इस कार्यक्रम के माध्यम से ऐसे व्यक्तियों के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने का इरादा किया है ताकि नेहरू युवा केन्द्र के व्यक्तिगत स्वयंसेवकों के रूप में नामांकन करके नेहरू युवा केन्द्र का हिस्सा बन सकें। वे युवा जो संगीत, नृत्य, खेल, वाद -विवाद जैसे विभिन्न कलाओं और खेलों में असाधारण रूप से प्रतिभाशाली हैं, उन्हें प्रेरित कर व्यक्तिगत स्वयंसेवकों के रूप में शामिल होने का अवसर दे रहा है ताकि उन्हें  नेहरू युवा केन्द्र के कार्यक्रमों और अन्य जगहों पर अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्रदान हो सके। कार्यक्रम का उद्देश्य ऐसे युवाओं को जिले मे नेहरू युवा केन्द्र के  कार्यक्रमों में शामिल होकर जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा और क्षमता दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करना हैं।
उक्त जानकारी देते हुए जिला युवा अधिकारी सुरमयी ने बताया कि स्वतंत्रता के बाद 1972 से नेहरू युवा केन्द्र संगठन पिछले 50 वर्षों से ग्रामीण स्तर के युवा मंडलों  के माध्यम से युवा स्वयंसेवकों को शामिल कर रहा है। 21वीं सदी के परिवर्तनों और युवाओं की व्यस्त जीवन शैली की पृष्ठभूमि में व्यक्तिगत स्वयंसेवकों के रूप में नामांकन करने की योजना शुरू की ताकि इच्छुक प्रतिभाशाली युवाओं को दो गुना लाभ देने के लिए और उन्हें शामिल करने के लिए नेहरू युंवा केन्द्र संगठन एक मंच दे सके।
नेहरू युवा केन्द्र नागौर द्वारा तय की गए लक्ष्यों के प्रति उत्तरदायी युवाओं और स्वयंसेवकों का एक गतिशील और अद्यतन डेटाबेस बनाया जायेगा। जिसमे स्वयंसेवकों के साथ व्यक्तिगत संबंध स्थापित करके उन युवाओं तक नेहरू युवा केन्द्र संगठन और सामाजिक गतिविधियों में युवाओं की रूचि बढ़ाने के लिए कार्यक्रमों का आयोजन और जो  युवा मंडलों का हिस्सा नहीं हैं  उनके लिए भी कार्य करेगे।
जिला युवा अधिकारी ने बताया कि इस  हेतु ऐसे व्यक्तिगत स्वंय सेवको का राष्ट्रीय युवा नीति के अनुसार आयु 15-29 के बीच हो,स्वयंसेवक करनाल जिले का निवासी हो,स्वयंसेवक नेहरू युवा केन्द्र से संबद्ध ग्रामीण युवा मंडलों का सदस्य नहीं हो,स्वयंसेवक स्वयंसेवी घोषणा फॉर्म में निर्दिष्ट शर्तों का पालन करने के लिए सहमत हो, स्वयंसेवक किसी भी आपराधिक मामले में किसी भी गैरकानूनी गतिविधियों अभियुक्तों में शामिल नहीं होे।
इसी के साथ स्वयंसेवक प्रदान किए गए फॉर्म के अनुसार अपने कौशल सेट और रुचियों के क्षेत्रों कार्य करे। नामांकन की वैधता 3 वर्ष के लिए होगी यदि व 29 वर्ष केी आयु पार नहीं करता है साथ ही जिले से बाहर निवास नहीं करता है तो उसकी अवधि एक वर्ष के लिए बढाई जा सकेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad