Type Here to Get Search Results !

भैरून्दा की महिलाए बना पायेगी विदेशो के कपड़े

 *भैरून्दा की महिलाए बना


पायेगी विदेशो के कपड़े
एक्सपोर्ट गारमेन्टस स्टीचिंग सिलाई पर 15 दिवसीय प्रशिक्षण का समापन कार्यक्रम- नाबार्ड*


नागौर,1 सितम्बर। एकल जन सेवा संस्थान अजमेर के द्वारा भेरून्दा गॉव में नाबार्ड के वित्तीय सहयोग से सूक्ष्म उद्यम विकास कार्यक्रम के तहत स्वयं सहायता समूह की 30 महिलाओं का दिनांक 17 अगस्त 2022 से 1 सितम्बर तक एक्सपोर्ट स्टीचिंग सिलाई पर प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इस प्रषिक्षण के दौरान भेरून्दा गॉव की समूह की 30 महिलाओं ने विदेशो में एक्सपोर्ट होने वाले कपड़ों की सिलाई का कार्य सीखा । इन महिलाओं को सीखाने के लिये प्रषिक्षक हेमराज व प्रषिक्षण इर्न्चाज रेखा राठौर  के द्वारा प्रतिदिन 11 बजे से शाम 5 बजे तक अलग अलग ड्रेसों पर सिलाई सिखाई गई हैं इस प्रषिक्षण में महिलाओं के द्वारा हेयर बैड, बीच वेयर, स्कर्ट, अम्बरेला टॉप, हाईलॉ टॉप, रनॉल्ड डेस इत्यादि सिलाई महिलाओं ने सीखी।
 इस सिलाई से महिलाएं कपडे बनाकर तैयार कर पुष्कर की फेक्ट्री के द्वारा विदेषों में एक्सपोर्ट किया जायेगा। इस सिलाई के कार्य से महिलाओं को रोजगार मिलेगा जिसमें महिलाए प्रतिदिन घर पर रह कर विदेषो में उपयोग किये जाने वाले कपडे तैयार कर प्रतिदिन 200 से 300 रूपये कमा सकती है। जिससे महिलाओं की आर्थिक स्तिथि मजूबत होगी। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नागौर जिला विकास प्रबन्धक नाबार्ड से मोहित कुमार  ने 15 दिन में सीखे गये सिलाई कार्य की सराहना की एवं आगे इन महिलाओं को बैंक से जोड कर रोजगार से जोडने के बारे में बताया व महिला के द्वारा बनाये के कपडों की प्रदर्शनी की विजिट कर महिलाओं की मेहनत व लगन की सराहना कर उत्साहवर्धन किया एव प्रषिक्षण प्राप्त महिलाओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

इस कार्यक्रम तहत संस्था सचिव बालूसिंह व प्रोग्राम मैनेजर पुजा जनजानी ने महिलाओं को एक्सपोर्ट सिलाई से लगातार रोजगार से जोडे रखने के बारे में बताया व अन्य महिलाओं को इस कार्य से किस प्रकार से जोडेगे उसके बारे में बताया गया। इस कार्यक्रम में संस्था के कार्मिक मुकेश  व सुखदेव सिंह राजीविका से बुक कीपर दीपा व समूह की 50 महिलाए उपस्थित रही।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad