Type Here to Get Search Results !

श्री महर्षि जनार्दन गिरि पुष्टिकर माध्यमिक विद्यालय,रामबाग,नागौर में भारत विकास परिषद के स्थायी प्रकल्प" गुरु वन्दन छात्र अभिनदंन"

 श्री महर्षि जनार्दन गिरि पुष्टिकर माध्यमिक विद्यालय,रामबाग,नागौर में भारत विकास परिषद के स्थायी प्रकल्प" गुरु वन्दन छात्र अभिनदंन"के अंतर्गत कार्यक्रम का आयोजन किया गया


कार्यक्रम का शुभारंभ परिषद के संस्थापक सरंक्षक डॉ.बी एल भूतड़ा, विद्यालय के व्यवस्थापक आनंद पुरोहित व अर्बन कॉपरेटिव बैंक के निदेशक मंडल सदस्य कृपाराम भाटी   ने महर्षि जनार्दन गिरी जी महाराज और माँ सरस्वती के दिव्य चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया।समस्त भैया बहिनों ने समवेत स्वर में राष्ट्रगीत वन्दे मातरम का सुमधुर गायन किया।कार्यक्रम में विद्यालय के सभी अध्यापक ,अध्यापिकाओं का विद्यालय के भैया बहिनों ने तिलक लगाकर व रक्षा सूत्र बांधकर अभिनदंन किया। डॉ. बी एल भूतड़ा ने गुरु शिष्य परंपरा पर विचार प्रकट करते हुए कहा कि भारतीय संस्कृति में गुरु व शिष्य का महत्वपूर्ण स्थान है इसलिए शिष्य को गुरु के बताए हुए पद चिन्हों पर चलना चाहिए।गुरु ही शिष्य को अंधकार से निकालकर प्रकाश की ओर ले जातें हैं।

गुरु को हमारी संस्कृति में भगवान का स्थान दिया गया है।डॉ भूतड़ा ने विद्यालय में निःशुल्क पढ़ रहे कोरोना में अनाथ हुए दो बच्चों में से एक बच्चे का शिक्षण शुल्क देने की घोषणा की। विद्यालय की मेधावी बहिन रेखा सोनी व कोमल सरगरा को भारत विकास परिषद  द्वारा स्मृति चिन्ह व प्रसंशा पत्र देकर सम्मान किया गया। परिषद के सदस्य दुर्गाशंकर बजाज ने भारत विकास परिषद की गतिविधियों के बारे बताते हुए कहा कि भारत विकास परिषद बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए निरन्तर रूप से प्रयासरत है।परिषद विद्यालयी बच्चों के सामान्य ज्ञान में वृद्धि हेतु प्रतिवर्ष भारत को जानो सामान्य ज्ञान परीक्षा का आयोजन करती है।इसी प्रकार कला के क्षेत्र में राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाता है।परिषद द्वारा संस्कृति सप्ताह भी प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है जिसके अंतर्गत विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है।वित्त सचिव चरण प्रकाश डागा ने नशा मुक्ति,कर्तव्य पालन और राष्ट्रभक्ति की  शपथ दिलवाई व बच्चों को नशे से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्परिणामों के बारे में बताया।

विद्यालय की बहिन सानिया खानम, तरुण सोनी, तेजस्विनी सोनी, हर्षित, अनस ने भी गुरु शिष्य परम्परा पर अपने विचार रखे।कार्यक्रम में भारत विकास परिषद के वरिष्ठ सदस्य चन्द्र शेखर शर्मा, आनंद अग्रवाल, पवन अग्रवाल सहित विद्यालय का सम्पूर्ण स्टाफ उपस्थित था। प्रधानाध्यापक महेंद्र सिंह चारण ने धन्यवाद ज्ञापित किया व भगवान भारद्वाज ने मंच संचालन किया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान से किया गया।इस अवसर पर अरबन कॉपरेटिव बैंक के निदेशक मंडल के सदस्य कृपा राम भाटी ने विद्यालय में प्राकृतिक सौंदर्य में वृद्धि करने और भैया बहिनों को पर्यावरण संरक्षण की प्रेरणा देने हेतु 10 गमले पौधों सहित भेंट किए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad