Type Here to Get Search Results !

राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के सफल क्रियान्वयन हेतु बैठक संपन्न

 राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के सफल क्रियान्वयन हेतु बैठक संपन्न

नागौर, 5 अगस्त। राज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत एवं राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद की बजट घोषणा वर्ष 2021-22 की अनुपालना में ग्राम स्तर पर खेल प्रतिभाओं की खोज कर आगे लाने के लिए राज्य खेलों की तर्ज पर ग्राम पंचायत स्तर, ब्लाॅक स्तर व जिला स्तरीय एवं राज्य स्तरीय राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का आयोजन किया जाएगा। इन खेलों के जिले में सफल आयोजन के लिए शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हीरालाल मीणा की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। जिसमें जिला स्तरीय समिति के सदस्य उपस्थित हुए। बैठक में ग्राम पंचायत स्तर पर खेल टीमों के गठन, ग्राम पंचायत एवं ब्लाॅक स्तर पर खेल मैदानों का चिन्हिकरण तथा ग्राम पंचायत व ब्लाॅक स्तर पर खेलवार रैफरियों के नामों की सूची आदि पर विस्तृत चर्चा की गई।
बैठक के दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हीरालाल मीणा ने इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि ग्राम पंचायत स्तरीय समिति अपने रेवन्यू ग्रामों के प्रस्तावित छह खेलों की टीमों का चयन तथा ग्राम पंचायतों पर खेल मैदान एवं अन्य सुविधाएं करवाना सुनिश्चित करें। साथ ही सभी ग्राम पंचायतों के महिला व पुरुष दोनों वर्गों के खिलाड़ियों, गठित टीमों एवं खेल मैदानों की सूची जिला खेल अधिकारी को शीघ्रता से उपलब्ध करवाएं।


इस दौरान जिला खेल अधिकारी भंवरराम सियाक ने बताया कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों की शुरुआत 29 अगस्त से प्रस्तावित है, जिसमें ग्राम पंचायत स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं चार दिवसीय 29 अगस्त से, ब्लॉक स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं चार दिवसीय 12 सितम्बर से, जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं तीन दिवसीय 22 सितम्बर से तथा राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं चार दिवसीय 2 अक्टूबर से आयोजित की जाएगी। जिसमें भाग लेने वाले खिलाड़ियों ने अपना रजिस्ट्रेशन पहले ही करा लिया है। उन्होंने बताया कि इसमें कबड्डी, शूटिंग बाॅल, टेनिस बाॅल, क्रिकेट, वालीबाॅल, हाॅकी व खो-खो इन छह खेलों को शामिल किया गया है। जिला खेल अधिकारी सियाक ने बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में संबंधित खेल के उत्कृष्ट खिलाड़ियों की टीम में चयन की पद्धति अपनाई जाएगी, जो ब्लॉक स्तर पर भाग लेगी। जिला खेल अधिकारी ने बताया कि इस प्रतियोगिता के आयोजन हेतु खेल उपकरण, खेल किट व व्यय राशि नियमानुसार राज्य क्रीड़ा परिषद द्वारा वहन की जाएगी।
जिला खेल अधिकारी सियाक ने बताया कि जिला स्तर पर खेल कार्यालय कार्यरत है, लेकिन ब्लाॅक एवं ग्राम पंचायत स्तर पर कोई कार्यालय नहीं होने पर इन खेलों के ग्राम एवं ब्लाॅक स्तर के आयोजन के लिए जिला प्रशासन, शिक्षा विभाग व पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास विभाग के सहयोग से प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। इनके लिए ग्राम पंचायत स्तर पर एक समिति का गठन किया गया है, जिसमें ग्राम पंचायत के सरपंच संयोजक व राजकीय विद्यालय के प्रधानाचार्य, ग्राम सचिव, पटवारी व शारीरिक शिक्षक सदस्य होंगे। जो रेवन्यू ग्राम की टीमों का चयन करने, पंचायत स्तर पर खेलों के आयोजन की तैयारी एवं व्यवस्था, आवश्यक खेल उपकरणों का क्रय, खिलाड़ियों को पोशाक वितरण आदि कार्य करेंगे तथा ग्राम पंचायत की टीम का चयन कर उनको ब्लाॅक स्तर पर भाग लेने की व्यवस्थाएं भी करेंगे।
इसी प्रकार ब्लाॅक स्तर पर बनाई गई समिति में उपखण्ड अधिकारी संयोजक, पंचायत समिति प्रधान, बीडीओ, ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग का प्रतिनिधि, जिला खेल अधिकारी का प्रतिनिध व शारीरिक शिक्षक सदस्य के रुप में होंगे, जो ब्लाॅक स्तर पर खेलों के आयोजन की तैयारी करने व रेफरी की व्यवस्था, खेल मैदान का चिन्हिकरण, तीन सेट खेल उपकरणों का क्रय, ब्लाॅक स्तर पर एक समय का भोजन व पानी की व्यवस्था करने तथा विजेता टीमों को जिला स्तर पर भाग लेने की व्यवस्था करेंगे।
बैठक में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र कुमार शर्मा, माध्यमिक जिला शिक्षा अधिकारी रामनिवास जांगिड़ व प्रारम्भिक जिला शिक्षा अधिकारी सुरेन्द्र सिंह शेखावत सहित नेहरु युवा केन्द्र की जिला समन्वयक सुरमयी शर्मा व चिकित्सा विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad