Type Here to Get Search Results !

सिर्फ प्रौढ़ ही नहीं अब सभी के लिए होगी शिक्षा, अब चलेगा नव भारत साक्षरता कार्यक्रम

 सिर्फ प्रौढ़ ही नहीं अब सभी के लिए होगी शिक्षा, अब चलेगा नव भारत साक्षरता कार्यक्रम



नागौर, 1 अगस्त। साक्षरता के शत प्रतिशत लक्ष्य को हासिल करने के लिए सरकार ने प्रौढ़ शिक्षा के नाम से चल रही योजना को विस्तार दिया है। इसमें अब 15 साल की उम्र के ऊपर के सभी लोगों को योजनाबद्ध तरीके से शिक्षा दी जाएगी। इस योजना का नाम नव भारत साक्षरता कार्यक्रम रखा गया है।
इस संबंध में जिला साक्षरता मिशन प्राधिकरण की ओर से कलक्ट्रेट सभागार में नव भारत साक्षरता कार्यक्रम संबंधी जिला स्तरीय विभिन्न विभागीय अधिकारियों की आमुखीकरण कार्यशाला  का आयोजन जिला कलक्टर पीयुष समारिया की अध्यक्षता में किया गया।
इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर मोहनलाल खटनावलिया ने इस कार्यक्रम को असाक्षरों के लिए महत्वपूर्ण बताते हुए समय पर कार्य योजना प्रस्तुत करने एवं प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिए।
मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र कुमार शर्मा ने विभिन्न विभागीय अधिकारियों को कार्यशाला का प्रयोजन स्पष्ट करते हुए बताया कि असाक्षरों को बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान के साथ महत्वपूर्ण जीवन कौशल एवं व्यावसायिक कौशल प्रदान करने के लिए अपने विभाग की कार्ययोजना का निर्माण कर उसका प्रभावी क्रियान्वयन करने की अपील की। उन्होंने बताया कि प्रौढ़ शिक्षा को अब सभी के लिए शिक्षा नाम दे दिया गया है।
सीडीइओ शर्मा ने बताया कि सरकार ने प्रौढ़ शिक्षा के सभी पहलुओं को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और 2021-22 की बजटीय घोषणाओं से जोड़ते हुए यह कदम उठाया है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2022-23 से 2026-2027 तक पांच वर्षीय योजना के रुप में इसमें नव भारत साक्षरता कार्यक्रम में डिजिटल और आॅनलाइन माध्यम से शुरू हुई शिक्षा की भी मदद ली जाएगी। इसके लिए कृषि विभाग, पशुपालन, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, महिला अधिकारिता विभाग, समाज कल्याण, सहकारिता, निर्वाचन, रसद विभाग, स्थानीय निकाय, आपदा प्रबंधन, उपभोक्ता, सैनिक कल्याण बोर्ड, राजीविका, स्काउट गाइड, बैंक, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सहित विभिन्न विभागों से समन्वय स्थापित कर कार्यक्रम को सफल बनाया जाएगा।
जिला साक्षरता प्रभारी चंपालाल कुमावत ने कार्यक्रम के विभिन्न आयामों का पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से सभी अधिकारियों के समक्ष विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया व उनके द्वारा इस कार्यक्रम में किए जाने वाले योगदान पर चर्चा की। इस दौरान उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार प्रवर्तित योजना नवभारत साक्षरता कार्यक्रम में 15 वर्ष से अधिक आयु के असाक्षरों को बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान के साथ महत्वपूर्ण जीवन कौशल एवं व्यवसायिक कौशल, डिजिटल साक्षरता, वित्तीय साक्षरता, आपदा प्रबंधन, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, तंबाकू के उपयोग की समाप्ति, सड़क यातायात दुर्घटना का प्रबंधन आदि विषयों संबंधी कौशल प्रदान किए जाने हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad