Type Here to Get Search Results !

सात अगस्त तक चलेगा विश्व स्तनपान सप्ताह , मां का दूध ही शिशु के लिए सर्वोतम आहार


 सात अगस्त तक चलेगा विश्व स्तनपान सप्ताह

नागौर, 2 अगस्त।

मां का दूध ही शिशु के लिए सर्वोतम आहार, यह संदेश हर प्रसूता माता तक पहुंचाने और नवजात शिशु को मां का दूध पिलाया जाए, इसके लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।
एक अगस्त को शुरू किए गए इस अभियान को विश्व स्तनपान सप्ताह के तहत संचालित किया जा रहा है। इसके तहत सरकारी चिकित्सा संस्थानों के प्रसूति वार्डों में माताओं को अपने नवजात षिषु को कैसे स्तनपान करवाना है, इसके बारे में भी बताया जाएगा। नवजात शिशु को प्रथम 6 माह के लिए स्तनपान पौष्टिक आहार संबंधी सभी आवश्यकताएं पूरी करता है।
सीएमएचओ डॉ मेहराम महिया ने बताया कि 1 अगस्त से 7 अगस्त तक स्तनपान सप्ताह का आयोजन किया जाए, जिसमें प्रसूताओं को नवजात बच्चों को प्रथम आहार के रूप में मां के दूध के लिए प्रेरित किया जाएगा एवं मदर मिल्क बैंक दौरान आने वाली दूध दाता महिलाओं को 6 माह तक बच्चों को केवल आहार के रूप में मां के दूध के सेवन के लिए प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस दौरान विभिन्न प्रकार की जागरूक एवं प्रेरक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा, जिनमें  नवजात शिशुओं में जन्म के प्रथम घंटे में मां के प्रथम दूध और 6 माह तक के शिशुओं  को केवल मां दूध के महत्व को समझाया जा सके।
 जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर मुस्ताक अहमद  ने बताया कि बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास को बढावा देने एवं स्तनपान सुधार के लिए जिले में ‘स्तनपान सप्ताह’ का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें स्तनपान को बढावा देने एवं महिलाओं में स्तनपान के प्रति जागरूकता लाने में मदद मिलेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad