Type Here to Get Search Results !

विश्व हेपेटाइटिस दिवस पर हुए विभिन्न कार्यक्रम

 विश्व हेपेटाइटिस दिवस पर हुए विभिन्न कार्यक्रम

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, नेहरू युवा केन्द्र व भारत स्काउट एवं गाइड तथा शिक्षा विभाग बने सहभागी

नागौर, 28 जुलाई।

विश्व हेपेटाइटिस दिवस पर गुरुवार को जिले में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, भारत स्काउट एवं गाइड तथा नेहरू युवा केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए।

जिले में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मेहराम महिया के मार्गदर्शन में गुरूवार को एमसीएचएन दिवस और विश्व हेपेटाइटिस दिवस संयुक्त रूप से मनाया गया। यहां चिकित्सा संस्थानों पर महिलाओं में एनीमिया की जांच के साथ-साथ उन्हें हेपेटाइटिस बीमारी के लक्षण, इसकी जांच और इसके बचाव के बारे में जागरूक किया गया। वहीं दूसरी ओर से विश्व हेपेटाइटिस दिवस पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर ये जयपुर में आयोजित राष्ट्रीय कार्यशाला में भी नागौर के चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टॉफ , प्रबुद्धजन और विद्यार्थी फेसबुक, यू-टूयब के जरिए ऑनलाइन सहभागी बने।

वहीं नेहरू युवा केन्द्र एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वावधान में युवा मंडलों की ओर से ग्रामीण क्षेत्र में हेपेटाइटिस बीमारी से बचाव एवं उपचार संबंधी जागरूकता गतिविधियां आयोजित की गई। एनवाईके की जिला युवा अधिकारी सुरमयी शर्मा के निर्देशन में युवा मंडलों द्वारा गांवों में आमजन को हेपेटाइटिस बीमारी से बचाव संबंधी ।

इसी भारत स्काउट एवं गाइड की ओर से राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, गिन्नाणी नागौर में विष्व हेपेटाइटिस दिवस पर पोस्टर एवं नारा लेखन प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। स्काउट एवं गाइड की सचिव ईन्द्रा विश्नोई  ने बताया कि शाला प्रधान किस्तुरचंद के मार्गदर्षन में हेपेटाइटिस दिवस के उपलक्ष में यह गतिविधियां आयोजित की गई। इस मौके पर नरपत पोटलिया, सुरेष जाखड़, प्रभा गोयल, प्रियंका विश्नोई  सहित शाला स्टॉफ के अन्य सदस्य भी मौजूद रहे।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad