Type Here to Get Search Results !

उज्जवल भारत, उज्जवल भविष्य ऊर्जा 2047 थीम के साथ कार्य्रकम आयोजित*

 *उज्जवल भारत, उज्जवल भविष्य ऊर्जा 2047 थीम के साथ कार्य्रकम आयोजित*






*सांस्कृतिक कार्यक्रम, नुक्कड़ नाटक एवं पोस्टर बैनर के माध्यम से सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का किया प्रदर्शन*
नागौर, 29 जुलाई। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत देश में 25 जुलाई से 30 जुलाई तक उज्जवल भारत, उज्जवल भविष्य ऊर्जा @2047 थीम के तहत बिजली महोत्सव मनाया जा रहा है। इसी क्रम में शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर पंचायत समिति सभागार में जिला कलक्टर पीयुष समारिया की अध्यक्षता में सांस्कृतिक कार्यक्रम, नुक्कड़ नाटक एवं पोस्टर बैनर के माध्यम से सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का प्रदर्शन किया गया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि नागौर विधायक मोहनराम चौधरी ने कहा कि पहले बिजली बनाने में बहुत कठिनाई होती थी, अब इसके अनेक विकल्प मौजूद है। जिसमें सौर उर्जा, पवन उर्जा आदि शामिल है। इस दौरान उन्होंने बिजली दुरुपयोग को रोकने तथा बिजली चोरी पर अंकुश लगाने के प्रयासों की बात कही। इस दौरान विधायक चौधरी ने कहा कि बचत ही उत्पादन है, रोड़ लाइटों का सदुपयोग करें, इसके लिए प्रत्येक उपभोक्ता व कार्मिक को ईमानदारी से कार्य करना होगा।
 विशिष्ट अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए जिला प्रमुख भागीरथराम चौधरी ने कहा कि पुराने समय में पढ़ाई करने के लिए चिमनी का सहारा लेना पड़ता था, लेकिन अब हम पूर्ण रुप से बिजली पर आत्मनिर्भर हो गए है। बिजली कटौती होने पर सभी कार्य ठप हो जाते है। इस दौरान उन्होंने कहा कि बिजली की बचत करें तथा इसका सदुपयोग करते हुए बिजली चोरी की सूचना संबंधित अधिकारियों को दें।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला कलक्टर पीयुष समारिया ने कहा कि जिले में शत प्रतिशत लक्ष्य के साथ बिजली आपूर्ति करवाने के प्रयास किए जा रहे है। साथ ही सिस्टम को अपग्रेड कर घरेलू कनेक्शन तथा दूर-दराज तक गांवों-ढाणियों में बिजली पहुंचाने के प्रयास लगातार जारी है। इस दौरान उन्होंने डिस्काॅम अधिकारियों से कहा कि वे डिमाण्ड नोट जारी होने के तुरंत बाद उपभोक्ताओं को कनेक्शन दिलवाएं। साथ ही राज्य के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की मंशानुसार अविलंब कृषि कनेक्शन दिलवाना सुनिश्चित करें। इस दौरान जिला कलक्टर समारिया ने कहा कि किसानों को लंबित कनेक्शन दिलवाने के प्रयास किए जा रहे है। इस दौरान उन्होंने कहा कि बिजली आपूर्ति की भी सीमा है, उपभोक्ता सही ढंग से इसका उपयोग करें तथा जरुरी नहीं होने पर बिजली उपकरण बंद रख बिजली बचत करने में अपना योगदान दें। उन्होंने आमजन से बिजली चोरी रोकने व छीजत कम करने की अपील करते हुए कहा कि जरुरी होने पर ही बिजली उपकरण चलाएं तथा सही समय पर उन्हें बंद करना भी सुनिष्चित करें। इसके साथ ही बिजली बिल भी समय पर जमा करवाएं। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि डिस्काॅम द्वारा विभिन्न समस्याओं का त्वरित समाधान करने के प्रयास किए जाते है, इसके लिए सरकार द्वारा टोल फ्री नंबर भी जारी किए गए है। इस दौरान उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी ट्रांसफाॅर्मर बदलवाने का कार्य समय पर करवाने का प्रयास करें, ताकि उपभोक्ताओं को परेशान ना होना पड़े।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नगरपरिषद सभापति मीतू बोथरा ने कहा कि वर्तमान समय में बिजली क्षेत्र ने डिजीटलाइजेशन के दौर में नई क्रांति ला दी है। जिससे आमजन की राह आसान हुई है। इस दौरान उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि बारिश के मौसम में बच्चों को विद्युत पोल से दूर रखें तथा कहीं पर अनहोनी होने या बिजली चोरी होने पर इसकी सूचना तुरंत डिस्काॅम अधिकारियों को दें।
इससे पूर्व डिस्काॅम के अधीक्षण अभियंता एफआर मीणा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यह पर्व भारत सरकार की आजादी के 75 साल और इसके लोगों के गौरवशाली इतिहास, संस्कृति और उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए एक पहल है। यह महोत्सव भारत के लोगों को समर्पित है, जिनका भारत की विकास यात्रा में महत्वपूर्ण योगदान है तथा आत्मनिर्भर भारत की कल्पना को साकार करने की शक्ति और क्षमता भी है। उन्होंने बताया कि विद्युत मंत्रालय, एमएनआरई, राज्य और केंद्र सरकारों के बीच सहयोग का जश्न मनाने तथा उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य पावर@2047 के तहत बिजली क्षेत्र की प्रमुख उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।
 
 *लघु फिल्म के जरिए दिखाई उपलब्धियां*
अधीक्षक अभियंता मीणा ने बताया कि भारत सरकार की ओर से देश व प्रदेश में पिछले आठ वर्षों में ऊर्जा क्षेत्र में अर्जित की गईं उपलब्धियों को लेकर लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया तथा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से उर्जा मंत्रालय द्वारा किए गए आधुनिक प्रयासों को साझा करते हुए वर्तमान व्यवस्था पर प्रकाश डाला गया।
कार्यक्रम में मुख्यतः ऊर्जा विभाग की ओर से संचालित सौभाग्य योजना, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, वन नेशन वन ग्रेड, उपभोक्ता अधिकार, सोलर रूफ टाॅप योजनाओं का प्रचार-प्रसार व जागरूकता को लेकर ऑडियो-विडियो का प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रदर्शन कर सरकार की ओर से संचालित योजनाओं के लाभार्थियों द्वारा उन योजनाओं से पर्याप्त सुविधाओं से जुड़े संस्मरण साझा किए गए। कार्यक्रम का संचालन मोहम्मद शरीफ छींपा ने किया। वहीं कार्यक्रम में पंचायत समिति प्रधान सुमन मेघवाल, लेखाधिकारी दिनेश टेलर, अर्जुनसिंह, विकास अधिकारी रामदेव जांगिड़ सहित बाराणी, ताउसर, सथेरण, बालवा ग्राम पंचायतों के सरपंच प्रतिनिध व विभिन्न ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad